Move to Jagran APP

Indian Railways: भारतीय रेलवे में कैसे बनें लोको पायलट, यहां से जानें योग्यता से लेकर सिलेक्शन प्रोसेस

Indian Railways भारतीय रेलवे में लोको पायटल बनने के लिए उम्मीदवारों ने 12वीं उत्तीर्ण होने के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। लोको पायटल बनने को बाद उम्मीदवारों को 30 हजार से 35 हजार रुपये शुरुआती वेतन मिल सकता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavThu, 01 Jun 2023 03:58 PM (IST)
Indian Railways: इंडियन रेवले में लोको पायटल बनने की योग्यता की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Indian Railways: हर युवा अपने मन में कुछ सपने बुनता है। कुछ लोगों का सपना एयरफोर्स में भर्ती होकर प्लेन उड़ाने का होता है तो कुछ युवाओं का सपना बड़ी सी रेलगाड़ी को देखकर उसको चलाने का सपना होता है। अगर आपने भी ट्रेन चलाने का सपना देखा है तो आप इंडियन रेलवे में लोको पायलट बन सकते हैं। आपके मन में भी अगर लोको पायलट कैसे बनते हैं? इसके लिए क्या योग्यता है? लोको पायलट बनने के लिए किन चरणों से होकर गुजरना होता? जैसे सवाल हैं तो आप यहां से इसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Indian Railways: लोको पायलट बनने के लिए क्या है योग्यता

अगर आप भी लोको पायलट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके लिए निर्धारित पात्रता एवं मानदंड अवश्य चेक करें। लोको पायटल बनने के लिए उम्मीदवार का कक्षा 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, टेक्नीशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल आदि ट्रेड में 2 वर्षीय आईटीआई सर्टिफिकेट भी हासिल किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

How to Become Loco Pilot: किन चरणों को पार कर बनते हैं लोको पायलट

अगर आप ऊपर दी गयी योग्यता पूरी करते हैं तब आप इंडियन रेलवे की ओर से निकलने वाली लोको पायलट की भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद आपको दो चरणों में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (सीबीटी) देना होगा। जो उम्मीदवार इसमें सफलता प्राप्त करेंगे उनको साक्षात्कार/मेडिकल टेस्ट/साइकोमेट्रिक टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। इस प्रक्रिया में सफलता के बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जायेगा। इसके बाद सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

Indian Railways: ट्रेनिंग के बाद पहले मालगाड़ी पर होती है तैनाती

लोको पायलट की ट्रेनिंग होने के बाद उम्मीदवारों की तैनाती पहले सहायक लोको पायलट के रूप में मालगाड़ी पर की जाती है। यहां उनके काम का आंकलन किया जाता है। अनुभव एवं योग्यता के आधार पर मालगाड़ी से उम्मीदवारों को यात्री गाड़ी पर शिफ्ट कर दिया जाता है।

Indian Railways: क्या मिलता है वेतन

लोको पायलट के पद पर नियुक्त होने के बाद उम्मीदवारों को शुरुआत में 30 से 35 हजार रुपये वेतन दिया जाता है। जो अनुभव एवं योग्यता के आधार आप बढ़ता रहता है। वेतन पद के अनुसार बढ़ाया जाता है। पहले आपको असिस्टेंट लोको पायलट से सीनियर लोको पायलट के पद पर प्रमोशन मिलता है। इसी प्रकार अनुभव बढ़ने के बाद आपको लोको पायलट और लोको सुपरवाइजर के पदों पर भी प्रोन्नति दी जाती है।