Move to Jagran APP

IIT Placement: आईआईटी गुवाहाटी में पांच छात्रों को मिला 1 करोड़ का पैकेज, 214 स्टूडेंट्स को मिला PPO

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) गुवाहाटी की में एक छात्र ने प्री प्लेसमेंट ऑफर यानी की PPO में 1.10 करोड़ का पैकेज हासिल किया है। आईआईटी गुवाहाटी के सेंटर फॉर करियर डेवलपमेंट के प्रमुख लालती मोहन पांडे के मुताबिक इस इंस्टीट्यूट से कुल 5 छात्रों को 1 करोड़ से अधिक का पैकेज प्राप्त हुआ है जिसमें से सबसे अधिक 1.10 करोड़ का पैकेज है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Thu, 23 Nov 2023 04:31 PM (IST)Updated: Fri, 24 Nov 2023 09:55 AM (IST)
IIT Placement: आईआईटी गुवाहाटी में पांच छात्रों को मिला 1 करोड़ का पैकेज, 214 स्टूडेंट्स को मिला PPO
IIT Guwahati में पांच छात्रों को प्राप्त हुआ एक करोड़ से अधिक का पैकेज।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी, गुवाहाटी में रविवार को रिक्रूटमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। इस भर्ती प्रक्रिया में आईआईटी गुवाहाटी के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 302 ऑफर्स प्राप्त किये हैं। इन्हीं प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) में आईआईटी गुवाहाटी के एक छात्र ने 1 करोड़ से अधिक का पैकेज हासिल किया है। छात्र को यह ऑफर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने प्रदान किया है। पिछले कुछ दिनों से यह बात सामने आ रही है कि मार्केट में मंदी की मार है, लेकिन प्री प्लेसमेंट ऑफर्स में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला।

loksabha election banner

5 स्टूडेंट्स को प्राप्त हुआ 1 करोड़ से अधिक का पैकेज

आईआईटी गुवाहाटी के सेंटर फॉर करियर डेवलपमेंट के प्रमुख लालती मोहन पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि पांच आईआईटी में पांच छात्रों को 1 करोड़ से अधिक का ऑफर प्राप्त हुआ है। इसमें से सबसे ज्यादा ऑफर 1.10 करोड़ रुपये प्राप्त हुआ है। आपको बता दें कि यह सभी ऑफर्स प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) के तहत प्रदान किये गए हैं।

इन कंपनियों ने लिया पीपीओ में भाग

प्री प्लेसमेंट में सिस्को, माइक्रोसॉफ्ट, पी एंड जी, ओरेकल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, जेपीएमसी, अमेरिकन एक्सप्रेस, आईटीसी, मास्टरकार्ड, केएलए-टेनकोर और गोल्डमैन आदि कंपनियों प्री प्लेसमेंट ऑफर प्रदान किये गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) वे ऑफर्स होते हैं जो कंपनियों द्वारा छात्रों को पढ़ाई समाप्त होने से पहले ही ऑफर किये जाते हैं। छात्र इन्हें अपनी मर्जी से स्वीकार कर सकती हैं या छोड़ने का अधिकार रखते हैं।

214 स्टूडेंस को प्राप्त हुआ प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO)

इस वर्ष प्राप्त जानकारी के अनुसार आईआईटी गुवाहाटी में प्री प्लेसमेंट की संख्या में कमी आयी है। जहां पिछले वर्ष 218 स्टूडेंट्स को पीपीओ मिला था वहीं इस वर्ष 218 के मुकाबले 214 स्टूडेंटन्स को ही PPO मिला है। आईआईटी गुवाहाटी के मुकाबले आईआईटी बीएचयू में 302 पीपीओ प्राप्त हुए हैं। इस संस्थान में भी पिछले वर्ष के मुकाबले कम पीपीओ प्राप्त हुए हैं। ओवरऑल पीपीओ की बात करें तो इस वर्ष देश भी के विभिन्न आईआईटी में 10 प्रतिशत PPO में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें- IIIT Allahabad Placement: बीटेक ग्रेजुएट पलक मित्तल ने किया कमाल, बिना IIT-IIM हासिल किया 1 करोड़ का पैकेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.