Move to Jagran APP

AICTE Free Courses से लॉक डाउन में जारी रखें अपनी पढ़ाई; डिजिटल मार्केटिंग, बिग डाटा, AI/ML प्रोफेशनल कोर्सेंस

AICTE Free Courses एआईसीटीई) कोविड-19 महामारी के कारण सोशल डिस्टैंसिग फॉलो करते हुए घर में रहने को मजबूर छात्रों के लिए 49 ई-लर्निंग कोर्सेस उपलब्ध करा रहा है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 09:46 AM (IST)
AICTE Free Courses से लॉक डाउन में जारी रखें अपनी पढ़ाई; डिजिटल मार्केटिंग, बिग डाटा, AI/ML प्रोफेशनल कोर्सेंस
AICTE Free Courses से लॉक डाउन में जारी रखें अपनी पढ़ाई; डिजिटल मार्केटिंग, बिग डाटा, AI/ML प्रोफेशनल कोर्सेंस

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AICTE 49 Free Courses 2020: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) कोविड-19 महामारी के कारण सोशल डिस्टैंसिग का पालन करते हुए घर में ही रहने को मजबूर छात्रों के लिए 49 फ्री ई-लर्निंग कोर्सेस उपलब्ध करा रहा है। इन ऑनलाइन कोर्सेस में विभिन्न सिविल सेवा परीक्षाओं और गेट परीक्षा की तैयारी से लेकर मॉर्डन कोर्सेस जैसे, डिजिटल मार्केटिंग, बिग डाटा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी/मशीन लर्निंग (AI/ML), टेक्निकल स्किल और सॉफ्ट स्किल बढ़ाने वाले मॉड्यूल शामिल हैं।

loksabha election banner

‘लर्निंग हैज नो लॉक डाउन’ के मूल-मंत्र का अनुसरण करते हुए एआईसीटीई ने छात्रों के लिए इन कोर्सेस को अपने ऑफिशियल वेबसाइट, aicte-india.org पर उपलब्ध कराया है। इन कोर्सेस को ज्वाइन करने के लिए लिंक परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर ही एनाउंसमेंट सेक्शन में दिये गये हैं। छात्र नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी इन कोर्सेस पर पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Online Course: इस आईआईटी से कर सकते हैं ऑनलाइन शॉर्ट टर्म कोर्सेस; फ्री ऑनलाइन समर इंटर्नशिप का भी मौका

छात्रों की सुविधा के लिए एआईसीटीई ने इन 49 फ्री ई-लर्निंग कोर्सेस को अंग्रेजी और हिन्दी के साथ-साथ बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, सिंधी, तमिल, तेलुगु और उर्दू क्षेत्रीय भाषाओं में भी लांच किया है।

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की वेबसाइट पर उपलब्ध 49 ई-लर्निंग कोर्सेस को ‘फ्री ऑफ कॉस्ट’ तभी कर पाएंगे, जबकि वे इनके लिए 15 मई 2020 तक या उससे पूर्व रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं।

यह भी पढें - Civil Services: सिविल सेवा परीक्षा फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन जामिया ने किया शुरु, 208 सीटें हैं इस बार

बता दें कि एआईसीटीई की वेबसाइट पर उपलब्ध 49 ई-लर्निंग कोर्सेस के लिए कंटेंट को सम्बन्धित क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराया गया है। उदाहरण के तौर पर सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के फ्री कोर्स ‘इंट्रोडक्शन टू यूपीएससी (एनसीईआरटी प्रोडेक्ट)’ को एस्पीरेशन डॉट एआई द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

इसी को ध्यान में रखते हुए एआईसीटीई ने डिस्क्लेमर भी जारी किया है कि इन कोर्सेस के लिए कॉपीराइट सम्बन्धी दायित्व कोर्स के कंटेंट को उपलब्ध कराने वाली कंपनी का ही होगा।

एआईसीटीई 49 ई-लर्निंग कोर्सेस के लिए डायरेक्ट लिंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.