Move to Jagran APP

Share Market Close: पूरे दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 200 और निफ्टी 30 अंक लुढ़का

सोमवार को सुबह शेयर मार्केट के दोनों मुख्य सूचकांक तेजी के साथ खुले थे। बाजार ने सुबह के कारोबार में ही नई ऊंचाइयों को छू लिया था। हालांकि बाद में बाजार के दोनों सूचकांक सीमित दायरे में कारोबार करने लगे। बाजार बंद होते समय दोनों सूचकांक में हल्की गिरावट देखने को मिली। आज सेंसेक्स 203 अंक और निफ्टी 30 अंक लुढ़क करबंद हुआ।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Mon, 10 Jun 2024 03:41 PM (IST)
Share Market Close: पूरे दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 200 और निफ्टी 30 अंक लुढ़का
Share Market Close: पूरे दिन की तेजी पर लगा ब्रेक

एजेंसी, नई दिल्ली। सोमवार को सुबह शेयर मार्केट के दोनों मुख्य सूचकांक तेजी के साथ खुले थे। बाजार ने सुबह के कारोबार में ही नई ऊंचाइयों को छू लिया था। हालांकि बाद में बाजार के दोनों सूचकांक सीमित दायरे में कारोबार करने लगे। बाजार बंद होते समय दोनों सूचकांक में हल्की गिरावट देखने को मिली।

आज सेंसेक्स 203 अंक या 0.27 फीसदी गिरकर 76,490.08 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 30.95 अंक या 0.19 प्रतिशत फिसलकर 23,259.20 अंक पर पहुंच गया।

आज आईटी इंडेक्स 1.5 फीसदी गिरा, जबकि रियल्टी इंडेक्स 1.3 फीसदी चढ़ा है। वहीं, बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी चढ़ा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो, एमएंडएम और बजाज फाइनेंस के शेयर टॉप लूजर रहे, जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हीरो मोटोकॉर्प, सिप्ला और पावर ग्रिड कॉर्प के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए। वहीं, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावर ग्रिड, नेस्ले, एनटीपीसी, टाटा स्टील और एक्सिस बैंक के शेयर हरे निशान पर बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा

केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद भारतीय बाजार में वर्तमान में नए उत्प्रेरकों की कमी है, जिससे पता चलता है कि निकट अवधि में कुछ समेकन हो सकता है। संस्थागत प्रवाह एक मिश्रित प्रवृत्ति का संकेत देता है, जिसमें एफआईआई धीरे-धीरे अपने शॉर्ट्स को कवर कर रहे हैं और डीआईआई बाजार के बाद मुनाफावसूली कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-  कार्यभार संभालते ही PM मोदी ने करोड़ों किसानों को दी सौगात, PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त की फाइल पर किए हस्ताक्षर

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो हरे निशान में बंद हुआ जबकि सियोल निचले स्तर पर बंद हुआ। चीन और हांगकांग में बाजार छुट्टियों के कारण बंद रहे। यूरोपीय बाज़ार नकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत चढ़कर 79.76 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 4,391.02 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

भारतीय करेंसी में गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे गिरकर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर, स्थानीय इकाई 83.48 पर खुली और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले दिन के लिए 10 पैसे कम होकर 83.50 (अनंतिम) पर बंद हुई। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे बढ़कर 83.40 पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- चुनावी जीत के बाद चंद्रबाबू नायडू के परिवार को हुआ अरबों का फायदा, 12 दिन में ही हो गए पैसे डबल