Move to Jagran APP

Share Market Open: Modi 3.0 का बाजार ने किया जोरदार इस्तकबाल, नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचे सेंसेक्स और निफ्टी

10 जून को जहां देश में नई सरकार का पहला दिन है वहीं बाजार के दोनों सूचकांक ने रिकॉर्ड पर ट्रेड कर रहे हैं। आज बाजार के दोनों सूचकांक ऑल-टाइम हाई पर पहुंचे हैं। पिछले हफ्ते बाजार में भारी उतार-चढ़ाव भरा कारोबार था। आज अदाणी पोर्ट्स पावर ग्रिड कॉर्प बजाज ऑटो कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Mon, 10 Jun 2024 09:25 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 09:38 AM (IST)
Share Market Open: Modi 3.0 बनने के बाद बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड

 एजेंसी, नई दिल्ली। 10 जून 2024 को शेयर बाजार ऑल-टाइम हाई पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन शुक्रवार को दोनों सूचकांकों ने गिरावट से रिकवरी कर लिया था। 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 373.15 अंक की तेजी के साथ 77,066.51 अंक पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी  भी 115.40 अंक के बढ़त के साथ 23,405.60 अंक पर कारोबार कर रहा है। 

बाजारों में आई तेजी का श्रेय कई कारकों को जाता है। पिछले हफ्ते आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का एलान किया। इस बार भी रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया गया। इसी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2024-25 के लिए जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। वहीं विदेशी फंड इनफ्लो में भी शानदार तेजी देखने को मिला है।

नरेंद्र मोदी ने रविवार को रिकॉर्ड-बराबर तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने 72-सदस्यीय केंद्रीय मंत्रिपरिषद का नेतृत्व किया, जिसने निरंतरता, युवा और अनुभव पर जोर दिया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड कॉर्प, बजाज ऑटो, कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयर तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं , जबकि टेक महिंद्रा, इंफोसिस, डॉ रेड्डीज लैब्स, एलटीआईमाइंडट्री और हिंडाल्को के शेयर लाल निशान पर हैं। 

सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टाइटन के शेयर लाल निशान पर हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो हरे निशान में रहा जबकि सियोल नीचे कारोबार कर रहा था। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.31 प्रतिशत चढ़कर 79.87 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 4,391.02 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

भारतीय करेंसी में गिरावट

आज भारतीय करेंसी 10 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.48 पर खुली और आगे चलकर ग्रीनबैक के मुकाबले 83.50 पर कारोबार करने लगी, जो कि पिछले बंद स्तर से 10 पैसे की हानि दर्शाता है। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे बढ़कर 83.40 पर पहुंच गया।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.