Move to Jagran APP

Life Insurance Policy लेना महंगा हो सकता है, जाने क्यों और क्या करने की है जरूरत

अगर आप पहली बार लाइफ इंश्योरेंस कवर लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि Life Insurance Policy का प्रीमियम अब महंगा हो सकता है। हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं...

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Sat, 25 Feb 2023 05:28 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 05:32 PM (IST)
Life Insurance Policy Premium to Get Costly

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Life Insurance के कई लाभ होते हैं। लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा है कि यह रिस्क को भी कम करता है। वहीं, अगर आपके पास Life Insurance है वह न केवल अपने लिए को बल्कि अपने परिवार का भी फाइनेंशियली कवर होता है।

loksabha election banner

किसी भी खतरे से बचने के लिए आपको जीवन बीमा जरूर करा लेना चाहिए। जितना अधिक आप Life Insurance Coverage प्राप्त करने में देरी होते हैं, तो उतना ही महंगा हो जाता है। उम्र के आधार पर जीवन बीमा के लिए हाई प्रीमियम होता है।

महंगा होगा इंश्योरेंस प्रीमियम?

अगर आपने पहले ही Life Insurance Policy ली है, तो आमतौर पर प्रीमियम पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान समान रहता है। अगर आप पहली बार लाइफ इंश्योरेंस कवर लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको देरी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि Life Insurance Policy का प्रीमियम अब महंगा हो सकता है।

आम तौर पर Life Insurance Premium Insured की life expectancies के आधार पर तय होता है। कोरोना के समय इंश्योरेंस इंडस्ट्री द्वारा क्लेम में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। वहीं सामान्य से अधिक इंश्योरेंस क्लेम के वजह से कंपनियों के पास अब  प्रीमियम को बढ़ाने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है।

आपको बता दें कि केंद्रीय बजट 2023 में Unit Linked Insurance Plan के अलावा पारंपरिक Insurance Policies से होने वाली इनकम पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव है। एक साल में 5 लाख रुपये से ज्यादा प्रीमियम वाली पॉलिसी से Life Insurance कंपनियों की ग्रोथ और उनके मार्जिन पर असर होने की संभावना है। इससे भी मांग प्रभावित होने की उम्मीद है।

नया नियम 1 अप्रैल से लागू होगा। अगर आपने Life Insurance Policy में इन्वेस्टमेंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए बजट में बदलावों को जानना और 31 मार्च, 2023 तक पॉलिसी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

आपको क्या करना चाहिए

  • अगर आप एक Life Insurance Policyholder हैं और कवर का आकार बढ़ाना नहीं चाहते हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और बिना किसी देरी के प्रीमियम का भुगतान करना जारी रखें।
  • अगर आप एक Policyholder हैं। बल्कि कवर का आकार बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको तेजी से कार्य करना चाहिए क्योंकि निकट भविष्य में प्रीमियम में काफी बढ़ोतरी हो सकती है।
  • अगर आप अभी तक जीवन बीमा कवर नहीं खरीदा है, तो आपको तुरंत उपयुक्त पॉलिसी लेनी चाहिए और वर्तमान लागू स्तर पर प्रीमियम को लॉक कर देना चाहिए।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.