Move to Jagran APP

Mutual Fund Tips: अपने म्यूचुअल फंड फोर्टफोलियो को इस तरह करें डाइवर्सिफाइड, जोखिम भी कम और मुनाफा अधिक

डाइवर्सिफिकेशन फाइनेंशियल प्लानर्स फंड मैनेजर्स और इंडिविजुअल इनवेस्टर्स द्वारा अपनायी जाने वाली एक निवेश रणनीति है। इस रणनीति में एक पोर्टफोलियो में अलग-अगल निवेश रखे जाते हैं। निवेशक को अपने म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को भी डाइवर्सिफाई करना चाहिए।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sun, 16 Oct 2022 08:17 PM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2022 08:17 PM (IST)
Mutual Fund Tips: अपने म्यूचुअल फंड फोर्टफोलियो को इस तरह करें डाइवर्सिफाइड, जोखिम भी कम और मुनाफा अधिक
Diversify your mutual fund portfolio to gain higher returns

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नैन्सी एक जाने-माने बैंक में कैशियर है। वह इनवेस्टमेंट की अहमियत को अच्छे से समझती है। उसे स्टॉक मार्केट में आईटी शेयरों में पैसा लगाना पसंद था। वह हर महीने कोई ना कोई आईटी शेयर खरीद लेती थी। उसने इस तरह मार्केट में 8 लाख रुपये इनवेस्ट किए हुए हैं। नैन्सी ने अपनी शादी के लिए पैसा जुटाने के उद्देश्य से यह निवेश किया हुआ था। उसकी शादी मार्च 2020 में होनी थी। लेकिन उसी समय कोरोना महामारी के कारण मार्केट क्रैश हो गया। नैन्सी के पोर्टफोलियों में रखे शेयर काफी अधिक डाउन जा चुके थे। नैन्सी उस समय मार्केट से पैसा नहीं निकाल पाई। अगर वह शेयर बेचती तो उसे काफी नुकसान होता। पैसा ना होने के चलते नैन्सी को अपनी शादी टालनी पड़ी। अगर नैन्सी ने अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई किया होता, तो उसे इस समस्या से नहीं जूझना पड़ता।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

डाइवर्सिफिकेशन क्या है?

डाइवर्सिफिकेशन फाइनेंशियल प्लानर्स, फंड मैनेजर्स और इंडिविजुअल इनवेस्टर्स द्वारा अपनायी जाने वाली एक निवेश रणनीति है। इस रणनीति में एक पोर्टफोलियो में अलग-अगल निवेश रखे जाते हैं। डाइवर्सिफिकेशन के पीछे दो उद्देश्य होते हैं। पहला- विभिन्न इनवेस्टमेंट से उच्च रिटर्न प्राप्त करना। दूसरा- रिस्क को घटाना। निवेशक को अपने म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को भी डाइवर्सिफाई करना चाहिए।

अपने गोल्स और जोखिम क्षमता के अनुसार चुनें फंड

म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने गोल्स और जोखिम क्षमता के अनुसार फंड्स का सेट चुनें। 5पैसा डॉट कॉम फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म है। यहां आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं। खास बात यह है कि यहां जीरो ब्रोकरेज की सुविधा भी मिलती है।

पोर्टफोलियो में क्या-क्या हो

एक डाइवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में अलग-अलग मैनेजमेंट कंपनीज से विभिन्न स्टाइल्स के फंड्स होने चाहिए। पोर्टफोलियो में लार्ज, मिड और स्मॉल कैप तीनों प्रकार के फंड्स होने चाहिए। पोर्टफोलियो में ग्रोथ और वैल्यू दोनों तरह के फंड्स होने चाहिए। आप यूएस, यूरोप और दूसरे बाजारों के स्टॉक्स भी पोर्टफोलियो में रख सकते हैं। साथ ही पोर्टफोलियो को इक्विटी, डेट और गोल्ड तीनों तरह के फंड्स से डाइवर्सिफाई किया जा सकता है।

तीनों तरह के फंड्स में हैं विभिन्न कैटेगरीज

इक्विटी, डेट और गोल्ड फंड्स में भी अगल-अलग कैटेगरीज होती हैं। इक्विटी फंड्स की 11 कैटेगरीज हैं। आप विभिन्न मार्केट कैप जैसे- लार्ज कैप, मिड कैप, स्मॉल कैप, फ्लेक्सी कैप या मल्टी कैप में पैसा लगा सकते हैं। इक्विटी फंड्स में जोखिम अधिक होता है। डेट फंड 16 कैटेगरीज ऑफर करता है। बाजार के उतार-चढ़ाव से बचने के लिए आपको गोल्ड से जुड़े फंड्स में भी पैसा लगाना चाहिए।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.