Move to Jagran APP

Maharashtra BY-Election: महाराष्ट्र की 2 विधानसभा सीट के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

महाराष्ट की चिन्चवाड सीट से बीजेपी ने अश्विनी लक्ष्मण जगताप को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं दूसरी सीट कासबा पेठ से हेमंत नारायण रासने को उपचुनाव में लड़ने के लिए टिकट दिया है। यहां 27 फरवरी को मतदान है जबकि सभी मतगणना 2 मार्च को की जाएगी। (फाइल फोटो)

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaPublished: Sat, 04 Feb 2023 01:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 01:16 PM (IST)
Maharashtra BY-Election: महाराष्ट्र की 2 विधानसभा सीट के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
बीजेपी ने महाराष्ट्र की दो सीटों के उपचुनाव के लिए लिस्ट जारी कर दी है।

मुंबई, एजेंसी। बीजेपी ने अरूणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल की एक एक विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों लिस्ट जारी की थी। तो वहीं दोनों राज्यों के बाद अब बीजेपी ने महराष्ट्र की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। महाराष्ट्र की दो विधानसभा सीटों चिन्चवाड और कासबा पेठ में उपचुनाव होने हैं।

loksabha election banner

अश्विनी लक्ष्मण जगताप और हेमंत नारायण रासने को मिला टिकट

महाराष्ट की चिन्चवाड सीट से बीजेपी ने अश्विनी लक्ष्मण जगताप को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं दूसरी सीट कासबा पेठ से हेमंत नारायण रासने को उपचुनाव में लड़ने के लिए टिकट दिया है। बता दें कि इस साल एक लोकसभा सीट और 6 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। जिसमें पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, तमिलनाडु और लक्ष्दीप लोकसभा सीट शामिल है। सभी सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। जबकि सभी मतों की गणना 2 मार्च को की जाएगी।

लक्ष्मण जगताप और मुक्ता शैलेश तिलक के निधन से खाली हुई थी सीट

महाराष्ट्र की चिन्चवाड सीट बीजेपी के विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन के बाद खाली हुई थी तो वहीं कसबा पेठ से बीजेपी विधायक मुक्ता शैलेश तिलक के हाल ही में हुए निधन के बाद यह भी सीट खालीर हो गई थी। दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 31 जनवरी को अधिसूचना जारी की थी।

2 मार्च को आएंगे नतीजे

महाराष्ट्र की दोनों सीटों के लिए चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 7 फरवरी घोषित की गई है। तो वहीं 8 फरवरी को सभी नामांकनों की जांच की जाएगी। जबकि उम्मीदवार 10 फरवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद 27 जनवरी यानी सोमवार को चुनाव होगा जबकि चुनाव परिणाम 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़े- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को मिली बड़ी जिम्मेदारी, कर्नाटक का चुनाव प्रभारी किया नियुक्त

क्या है उपचुनाव होने की वजह

लक्षद्वीप (एसटी) लोकसभा सीट पर सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य घोषित करने के कारण उपचुनाव हो रहा है। तो वहीं अरुणाचल प्रदेश की लुमला सीट पर बीजेपी विधायक जाम्बे ताशी की मृत्यु के कारण उपचुनाव है। तो वहीं झारखंड की रामगढ़ सीट पर कांग्रेस विधायक ममता देवी को अयोग्य घोषित करने के बाद उपचुनाव हो रहा है।

इरोड (ईस्ट) सीट पर विधायक थिरु ई थिरुमहान एवरा की हुई थी मृत्यु

तमिलनाडु की इरोड (ईस्ट) सीट पर विधायक थिरु ई थिरुमहान एवरा की मृत्यु की वजह से उपचुनाव कराया जा रहा है। पश्चिम बंगाल की सागरडिग्ही पर विधायक सुब्रत साहा की मृत्यु के कारण उपचुनाव है। तो वहीं महाराष्ट्र की कस्बा पेठ सीट पर विधायक मुक्ता शैलेश तिलक की मृत्यु और चिंचवाड़ सीट पर विधायक लक्ष्मण पांडुरंग जगताप की मृत्यु के बाद उपचुनाव आयोजित होंगे।

यह भी पढ़े- भाजपा नेता ने कांग्रेस के बजट को लेकर लगाए गए आरोपों पर किया कटाक्ष, कहा- घड़ियाली आंसू बहा रहा विपक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.