Move to Jagran APP

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 23 हाथियों के झुंड ने जमकर मचायी तबाही, जल्‍द होगी नुकसान की भरपायी

12-13 अगस्त को 23 हाथियों का एक झुंड (A herd of Elephants)छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र के गढ़चिरौली ( Gadchiroli) मंडल में दाखिल हुआ था। हाथियों के इस झुंड ने जिले के अलग-अलग इलाकों में घुसकर किसानों की फसल समेत लोगों के घरों को तबाह कर दिया था।

By AgencyEdited By: Babita KashyapPublished: Thu, 10 Nov 2022 09:33 AM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 09:33 AM (IST)
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में 23 हाथियों के झुंड ने जमकर मचायी तबाही, जल्‍द होगी नुकसान की भरपायी
गढ़चिरौली में 12-13 अगस्त को 23 हाथियों का एक झुंड (A herd of 23 Elephants) दाखिल हुआ था

गढ़चिरौली, एजेंसी। छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र के गढ़चिरौली ( Gadchiroli) मंडल में 12-13 अगस्त को 23 हाथियों का एक झुंड (A herd of 23 Elephants) दाखिल हुआ था। हाथियों के कारण दो लोगों के हताहत होने की खबर के अलावा कुछ संपति को नुकसान पहुंचाने की भी सूचना मिली है। इस मामले में सहायक वन संरक्षक धनंजय वेभासे का कहना है कि हम एक सप्‍ताह के अंदर संपत्ति के नुकसान को लेकर किसानों को मुआवजा दे देंगे।

loksabha election banner

नुकसान की भरपाई न होने से नाराजगी

आपको बता दें कि पिछले साल भी हाथियों के इस झुंड ने जिले के अलग-अलग इलाकों में घुसकर किसानों की फसल समेत लोगों के घरों को तबाह कर दिया था। वन विभाग द्वारा कराये गये सर्वे के बाद प्रशासन की ओर से क्षतिग्रस्त लोगों को करीब 23 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी गयी थी। इस साल अब तक नुकसान की भरपाई नहीं होने से किसानों व नागरिकों में नाराजगी है।

दिन भर करते हैं आराम, रात को मचाते हैं तबाही

ये हाथी दिन में आराम करते थे और रात भर घूमकर फसलों और घरों को नुकसान पहुंचाते थे। हाथियों का ये झुंड गढ़चिरौली के रास्‍ते गोंदिया तक पहुंच गया था। हालांकि ये जंगली हाथी गोंदिया तक नहीं जाते थे। पिछले वर्ष भी हाथियों का एक छोटा झुंड महागांव के पास पहुंच गया था और इसके बाद वडसा रेंज लौट गया था।

भारी नुकसान के बाद हाथियों ने की प्रस्‍थान की तैयारी

ओडिशा से चलकर छत्तीसगढ़ से होता हुआ गढ़चिरौली में प्रवेश करने वाले इस जंगली हाथियों के झुंड ने जिले में भारी नुकसान पहुंचाया। अब हाथियों का यह झुंड घर वापसी के लिए निकल पड़ा है। महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ राज्य सीमा पर स्थित धनोरा तहसील के टीपागढ़ इलाके में बीते दिनों रात के समय हाथियों का झुंड घुस गया था। लेकिन अब जंगली हाथियों के इस झुंड ने घर वापस लौटना शुरू कर दिया है। कोरची तहसील के मालेवाड़ा वन रेंज से हाथियों ने प्रस्थान शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें -

CG Weather Update: छत्‍तीसगढ़ में जल्‍द बदलेगा मौसम का मिजाज, इस बार अधिक पड़ेगी ठंड

Indore: YouTube पर वीडियो देख पी लिया लौकी का जूस, उल्‍टी-दस्‍त से युवक की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.