Move to Jagran APP

Maharashtra News: एप के जरिए ऋण देकर वसूलते थे मोटा ब्याज, 18 गिरफ्तार

Maharashtra News पुणे पुलिस ने बेंगलुरु में चल रहे एक ऐसे काल सेंटर का भंडाफोड़ किया है जो एप के जरिए छोटा ऋण देकर मोटा ब्याज वसूलने का काम कर रहा था। मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraPublished: Fri, 30 Sep 2022 08:26 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 08:26 PM (IST)
Maharashtra News: एप के जरिए ऋण देकर वसूलते थे मोटा ब्याज, 18 गिरफ्तार
एप के जरिए ऋण घोटाला मामले में 18 गिरफ्तार। फाइल फोटो

मुंबई, राज्य ब्यूरो। Maharashtra News: महाराष्ट्र में पुणे पुलिस (Pune Police) ने बेंगलुरु में चल रहे एक ऐसे काल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जो एप के जरिए छोटा ऋण देकर मोटा ब्याज वसूलने का काम कर रहा था। मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

पुणे के साइबर पुलिस थाने में पिछले तीन साल में 4700 शिकायतें आईं

पुणे के पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता के अनुसार पुणे के साइबर पुलिस थाने में पिछले तीन वर्षों में 4,700 शिकायतें आईं हैं। जिसके अनुसार मोबाइल एप के जरिये 500 से 7000 रुपये तक छोटे ऋण जरूरतमंदों को दिए जाते थे। इसके लिए उनसे प्रोसेसिंग फीस और ब्याज के नाम पर मोटी रकम वसूली जाती थी। ऋण देने के पहले लोगों के मोबाइल के स्टोरेज, फोटो, संपर्क नंबर तक भी पहुंच बनाई जाती थी। बाद में ऋण वसूलने के नाम पर उनसे गाली-गलौज की जाती थी, और धमकियां दी जाती थीं। इससे परेशान होकर कुछ लोग आत्महत्या तक कर चुके हैं।

70 लाख रुपये भी बरामद 

पुणे की साइबर पुलिस ने एक विशेष टीम बनाकर जांच शुरू की, तो पुलिस को सात लोगों के बैंक खातों के बारे में पता चला। मजदूरों के नाम पर खोले गए इन्हीं बैंक खातों में ऋण वापसी के पैसे मंगाए जाते थे। इन सात लोगों को सोलापुर, पुणे, बेंगलुरु व केरल से गिरफ्तार किया जा चुका है। इन्हीं मजदूरों के नाम पर मोबाइल सिम कार्ड भी लिए जाते थे, जिनका उपयोग ऋण धारकों को फोन करने के लिए किया जाता था। पुलिस को इनके खातों से 70 लाख रुपये भी बरामद हुए हैं। जांच टीम बेंगलुरु के बाहर चल रहे काल सेंटर से 11 और लोगों को हिरासत में ले चुकी है। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से इस तरह की वारदातों में इजाफा हुआ है। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः शिवसेना के दोनों गुटों ने दशहरा रैली के लिए कमर कसी, शक्ति प्रदर्शन की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.