Move to Jagran APP

Indore News: रामनवमी पर हुए हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत, सेना ने संभाला मोर्चा

Indore News पटेल नगर में बेलेश्वर मंदिर में अचानक छत ढह गई जिसके कारण कई लोग बावड़ी में गिर गए। फिलहाल उन्हें बचाने का कार्य जारी है। इस हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें 7 महिलाएं और 1 पुरुष है शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Thu, 30 Mar 2023 12:52 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 07:24 AM (IST)
Indore News:  रामनवमी पर हुए हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत, सेना ने संभाला मोर्चा
पटेल नगर के मंदिर में बड़ा हादसा

इंदौर, ऑनलाइन डेस्क। इंदौर में रामनवमी के दिन गुरुवार को हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है। स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर परिसर में बनीं बावड़ी के ऊपर की छत धंसने से कई लोग बावड़ी में गिर गए थे। सुबह करीब 11.30 बजे की घटना के बाद से अभी तक चले रेस्क्यू अभियान में अब तक कई लोगों को बावड़ी से निकाला गया, जिनमें दो बच्चियां भी हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

loksabha election banner

इंदौर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि हादसे के बाद 18 घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 2 लोगों को छुट्टी दे दी गई है। 35 लोगों की मौत हो चुकी है। एक व्यक्ति अब भी लापता है। सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें खोज और बचाव अभियान कर रही हैं। 

हादसे में अब तक कुल 35 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 1 घायल की अस्पताल ले जाने के दौरान मौत हो गई। मृतकों में एक सास-बहू भी शामिल हैं। एक दर्जन से अधिक शव सेना ने देर रात निकाले।

सेना ने संभाला मोर्चा 

महू से आई सेना की 3 टुकड़ियों के 70 जवान बचाव कार्य कर रहे हैं। रात करीब 11 बजे के बाद सेना के जवान बावड़ी में उतरे और 4 शवों को बाहर निकाला, इसमें 3 पुरुष और 1 महिला का शव शामिल था। बावड़ी में पानी के रिसाव के बीच सरिए काटकर सेना के जवान नीचे पहुंचे थे। शवों को बाहर निकालते ही एमवाय अस्पताल पहुंचाया गया था।

  

श्रद्धालु बावड़ी में गिरे

इंदौर के स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में रामनवमी के मौके पर भारी संख्या में लोग दर्शन के लिए आए थे। उसी दौरान बावड़ी के ऊपर की छत अचानक ढह गई और कई लोग बावड़ी में गिर गए।

हवन के दौरान ढह गई छत

फिलहाल, घायल हुए लोगों को बचाने का काम जारी है। निगम अफसरों के मुताबिक, बावड़ी 40 फीट गहरी है, उस पर लोहे की जाली थी। इसकी चौड़ाई एक कमरे के बराबर है। लोहे की जाली पर स्लैब डालकर इसका निर्माण किया गया था। हवन के दौरान बावड़ी की छत पर ज्यादा लोगों के होने से जाली टूट गई और हादसा हो गया।

तंग गलियों के कारण बचाव कार्य में हो रही परेशानी

इस हादसे के तुरंत बाद पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि तंग गलियां होने से राहत कार्य में थोड़ी परेशानी आ रही है। एंबुलेंस व 108 की गाड़ी निकलने में भी परेशानी हो रही है। बावड़ी में गिरे कुछ लोगों को जैसे-तैसे बाहर निकाला गया। कलेक्टर और प्रशासन की टीम सूचना मिलते ही यहां पहुंच गए थे।

बावड़ी में लोगों को पहुंचाया गया ऑक्सीजन

घटनास्थल की स्थिति काफी खराब है। हादसे का शिकार हुए लोगों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। बताया जा रहा है कि बावड़ी में से महिला और बच्ची समेत कई लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। अन्य लोगों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई की गई। हादसे के बाद से ही लोगों में काफी आक्रोश है। 

CM चौहान रख रहे नजर

भोपाल में वरिष्ठ अफसरों ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को इस घटना की जानकारी दी, जिसके बाद सीएम अधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं। सीएम ने वहां मौजूद अधिकारियों को बचाव कार्य में तेजी लाने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय, इंदौर जिला प्रशासन से निरंतर संपर्क में है।

पीएम ने चिंता जताई

बावड़ी हादसे को लेकर पीएम मोदी ने भी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा, "इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। सीएम शिवराज चौहान जी से बात की और स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है। मेरी प्रार्थना उन सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ है।"

अवैध रूप से बनाया गया था मंदिर

स्नेह नगर के एक निवासी का कहना है कि बावड़ी पर मंदिर का निर्माण अवैध रूप से किया गया था। इसके निर्माण में कुछ नेताओं का भी समर्थन था। मंदिर के ज्यादातर हवन इस बावड़ी के ऊपर ही हुआ करते थे। इसको लेकर पहले भी कई बार शिकायत की गई थी, लेकिन इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.