Move to Jagran APP

Ujjain News: श्रद्धा संग रोजगार को नई ऊंचाई दे रहा श्री महाकाल महालोक, करोड़ों का निवेश, लोकार्पण की तैयारी

महाकाल महालोक का नवनिर्मित परिसर विद्युत सज्जा सज्जा के बाद काफी आकर्षक और भव्य नजर आता है। यहां करोड़ों रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्रदेश सरकार को मिले हैं। इसके अलावा यहां नए शापिंग काम्प्लेक्स और उद्योगों के लोकार्पण की तैयारी चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Thu, 05 Jan 2023 06:01 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2023 06:01 PM (IST)
Ujjain News: श्रद्धा संग रोजगार को नई ऊंचाई दे रहा श्री महाकाल महालोक, करोड़ों का निवेश, लोकार्पण की तैयारी
श्रद्धा संग रोजगार को नई ऊंचाई दे रहा श्री महाकाल महालोक, करोड़ों का निवेश, लोकार्पण की तैयारी

धीरज गोमे, उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर के आंगन में तैयार 'श्री महाकाल महालोक' इस साल श्रद्धलुओं को दिव्य अनुभूति तो करवाएगा ही उज्जैन और प्रदेश के रोजगार को नई ऊंचाई भी देगा। महाकाल महालोक में 89 दुकानों के साथ चार बड़े शापिंग काम्प्लेक्स, दो होजयरी वस्त्र निर्माण उद्योगों के लोकार्पण के साथ इसका शंखनांद हो जाएगा।

loksabha election banner

इस वर्ष विक्रम उद्योगपुरी में देश का सबसे बड़ा मेडिकल डिवाइस पार्क (चिकित्सा उपकरण मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट) बनाने, इंदौर रोड पर आईआईटी का सेटेलाइट कैम्पस, क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, मक्सी रोड पर प्लास्टिक, आटोमोबाइल क्लस्टर सहित दर्जनों नए उद्योगों की नींव भी रखी जानी है। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव और महापौर मुकेश टटवाल का कहना है कि आने वाले समय में उज्जैन की पहचान महाकाल नगरी के साथ उद्योग नगरी, विज्ञान नगरी, शिक्षा नगरी के रूप में भी होगी। इसके लिए कुछ काम शुरू हो गया है और कुछ शुरू होना है।

मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास केंद्र और जिला उद्योग केंद्र को उज्जैन में उद्योगों स्थापित करने को करोड़ों के प्रस्ताव मिले हैं, जो शीघ्र ही धरातल पर आकार लेते दिखाई देंगे। पड़ोसी शहर इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन, एजुकेशनल लीडर समिट, प्रवासी भारतीय सम्मेलन, जी-20 देशों के सदस्यों का सम्मेलन में उज्जैन की निश्चित ही ब्रांडिंग होगी, जिससे यहां निवेश और अधिक बढ़ने की उम्मीद है। निवेशकों का रुझान बढ़ाने के लिए श्री महाकाल महालोक में मध्यप्रदेश की सरकार 700 करोड़ के विकास एवं सुंदरीकरण के कार्य कर रही है।

प्रापर्टी में जबरदस्त बूम आया

महाकाल महालोक के लोकार्पण के बाद उज्जैन की प्रापर्टी में जबर्दस्त बूम आया है। भूमि, भवन की कीमत दो से पांच गुना तक बढ़ गई है। महाकाल मंदिर क्षेत्र में मुख्य सड़क से लगी प्रापर्टी खरीदने को तो लोग मुंह मांगी कीमत तक चुकाने राजी है। नगर निगम द्वारा फ्रीगंज, दूधतलाई, फाजलपुरा और सांवेर रोड पर अलखधाम कालोनी में बनाए जा रहे शापिंग काम्प्लेक्स का लोकार्पण भी इसी साल होना है।

इसी साल देवास रोड, आगर रोड फोरलेन का लोकार्पण भी होना है। उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण भी शुरू हो सकता है। इसके लिए सांसद अनिल फिरोजिया केंद्रीय उड्डयन एवं विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को उज्जैन जिले के लेकोडा गांव और बड़नगर से इंगोरिया के बीच दिखा चुके हैं।

अभी एक लाख श्रद्धालु रोज आ रहे

प्रशासन के मुताबिक अभी रोजाना एक लाख श्रद्धालु रोजाना महाकालेश्वर मंदिर दर्शन के लिए आ रहे हैं। शनिवार, रविवार के दिन ये संख्या ढाई लाख के आसपास हो रही है। अभी नए वर्ष के दिन ये संख्या पांच लाख तक पहुंच गई थीं। महाशिवरात्रि, 18 फरवरी को ये संख्या 10 लाख के आसपास पहुंचने का अनुमान जताया है।

निवेश के लिए 70 हेक्टेयर से अधिक जमीन उपलब्ध

उज्जैन में उद्योग, होटल, रेस्त्रां, स्कूल, कालेज, अस्पताल आदि खोलने के लिए स्थानीय प्रशासन के पास देने को 70 हेक्टेयर से अधिक जमीन उपलब्ध है। इस जमीन की कीमत 934 करोड़ रुपये से अधिक है। इंदौर रोड पर 0.418 हेक्टेयर जमीन, आगर रोड पर 4.934 हेक्टेयर जमीन, उत्तम नगर के सामने 3.084 हेक्टेयर जमीन, हरिफाटक ब्रिज के पास 2 हेक्टेयर जमीन, पांडयाखेड़ी, पिंगलेश्वर रोड और केसरबाग कालोनी के निकट 12.86 हेक्टेयर जमीन खाली पड़ी है। धतरावदा, नीमनवासा, मालनवासा, लालपुर क्षेत्र में 47.38 हेक्टेयर जमीन और बंद हो चुकी बिनोद मिल की जमीन भी खाली पड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.