Move to Jagran APP

MP: हबीबगंज स्टेशन के बाद अब बदलेगा होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम, रखा जाएगा नर्मदापुरम

भोपाल रेल मंडल में हबीबगंज के बाद अब एक और रेलवे स्‍टेशन का नाम बदला जाएगा। जानकारी के मुताबिक होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अब बदल कर नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन रखा जाएगा। इससे पहले हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल कर रानी कमलापति स्टेशन रखा गया था। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Sat, 28 Jan 2023 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 10:56 AM (IST)
बदलेगा होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम, रखा जाएगा नर्मदापुरम

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। भारत में कई ऐसे स्थान हैं जिनके नामों में बदलाव कर नए नाम रखे गए हैं। देश में अब तक मध्य प्रदेश की सरकार ने होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम रख दिया है। ठीक इसी तरह उत्तर प्रदेश की सरकार ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज कर दिया है। तो वहीं फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है। इसी कड़ी में होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम होने के बाद होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला जाएगा।

loksabha election banner

होशंगाबाद स्टेशन का नाम बदलकर रखा जाएगा नर्मदापुरम

मध्य प्रदेश में भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के नाम रख दिया गया है। अब इसी कड़ी में भोपाल रेल मंडल में हबीबगंज के बाद अब एक और रेलवे स्‍टेशन का नाम बदला जाएगा। जानकारी के मुताबिक होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अब बदल कर नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन रखा जाएगा। स्टेशन का नाम बदलने पर केंद्र सरकार ने कोई आपत्ति नहीं जताई है। केंद्र की ओर से रेलवे स्टेशन के नाम बदलने वाले प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर हुआ रानी कमलापति स्टेशन

केंद्र सरकार की अनापत्ति के बाद परिवहन विभाग ने राजपत्र में इसकी अधिसचूना जारी कर दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले राज्य सरकार होशंगाबाद संभाग और जिला का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर चुकी है। साल 2021 में भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलकर रानी कमलापति स्टेशन किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 15 नवंबर 2021 को आदिवासी गौरव दिवस के मौके भोपाल आए थे। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से लैस नए कलेवर में सजे-संवरे हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन का रानी कमलापति स्‍टेशन के रूप में लोकार्पण किया था।

यह भी पढ़े- MP News: 'भ्रष्टाचारियों के हाथ तोड़ने' वाले बयान पर फंसे कांग्रेस नेता, निलेश जैन के खिलाफ दर्ज हुई FIR

पिछले साल बदला था होशंगाबाद जिले का नाम

गौरतलब है कि पिछले साल नर्मदा जयंती के उपलक्ष्य पर 08 फरवरी 2022 को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंच से होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम करने की घोषणा की थी। जिसके बाद केंद्र सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जिले का नाम बदल कर होशंगाबाद करने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई थी। हालांकि तब रेलवे स्‍टेशन का नाम नहीं बदला था।

यह भी पढ़े-Fact Check: शाहरुख के इंटरव्यू का पुराना वीडियो फिल्म‘पठान’ से जोड़कर किया जा रहा है वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.