Pakistan: आतंकवाद को खत्म करने के लिए संयुक्त प्रयास पर ईरान-पाक सहमत, दोनों देशों ने महीनों बाद आपसी व्यापार बढ़ाया

राज्य संचालित रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को पीएम शहबाज और ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा की। संयुक्त प्रेसवार्ता के दौरान ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि ईरान-पाकिस्तान के बीच वर्तमान व्यापार संतोषजनक नहीं है पहले कदम के रूप में हमने इसे बढ़ाकर 10 अरब डॉलर करने का निश्चय किया है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Mon, 22 Apr 2024 06:52 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2024 06:52 PM (IST)
Pakistan: आतंकवाद को खत्म करने के लिए संयुक्त प्रयास पर ईरान-पाक सहमत, दोनों देशों ने महीनों बाद आपसी व्यापार बढ़ाया
पीएम शहबाज और ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा की।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद किसी देश के पहले राष्ट्र प्रमुख के रूप में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी सोमवार को तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति ने आतंकवाद को खत्म करने के लिए संयुक्त प्रयासों पर सहमति व्यक्त की है। दोनों पड़ोसियों ने कथित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ जैसे को तैसा हवाई हमले किए जाने के महीनों बाद आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।

राज्य संचालित रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को पीएम शहबाज और ईरानी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच व्यापार और संचार बढ़ाने पर चर्चा की। संयुक्त प्रेसवार्ता के दौरान ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि ईरान-पाकिस्तान के बीच वर्तमान व्यापार संतोषजनक नहीं है, पहले कदम के रूप में हमने इसे बढ़ाकर 10 अरब डॉलर करने का निश्चय किया है।

शहबाज शरीफ ने कहा कि विवाद की चुनौतियों के बीच पाकिस्तान और ईरान के बीच संधि को मजबूत करना होगा। उन्होंने ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनयिक, निवेश और सुरक्षा मामलों पर विस्तार से चर्चा की। शहबाज ने रायसी को राजनीतिक बुद्धिमत्ता और विवेक का महासागर बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में ईरान आगे बढ़ेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि साझा सीमा व्यापार और व्यवसाय के लिए अनुकूल हो सकती है।

साल की शुरुआत में भिड़ गए थे दोनों देश

ईरान ने जनवरी में अशांत बलूचिस्तान प्रांत में कथित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ हवाई हमले करके इस्लामाबाद को चौंका दिया था। पाकिस्तान ने भी ईरान के सिएस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में 'आतंकवादी ठिकानों' के खिलाफ ड्रोन और रॉकेट का उपयोग करके तेजी से जवाब दिया, जिसमें नौ लोग मारे गए। हालांकि, इसके बाद दोनों पक्षों ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से मामले को ठंडा करने के लिए तेजी से काम किया। रायसी की यात्रा से उनके संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी