कोरोना महामारी से निपटने के लिए चीन ने निभाई दोस्‍ती, चिकित्‍सा आपूर्ति के लिए तैयार ड्रैगन

पाकिस्‍तान ने कहा है क‍ि चीन कोरोना महामारी से निपटने के लिए चिकित्‍सा आपूर्ति के लिए तैयार है। पाकिस्‍तान में कोरोना संक्रमितों मरीजों की संख्‍या 4788 के पार पहुंच गई है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 11 Apr 2020 03:46 PM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 03:46 PM (IST)
कोरोना महामारी से निपटने के लिए चीन ने निभाई दोस्‍ती, चिकित्‍सा आपूर्ति के लिए तैयार ड्रैगन
कोरोना महामारी से निपटने के लिए चीन ने निभाई दोस्‍ती, चिकित्‍सा आपूर्ति के लिए तैयार ड्रैगन

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्‍तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के पांच मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ इस महामारी में अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्‍तान में कोरोना संक्रमितों मरीजों की संख्‍या 4,788 के पार पहुंच गई है। उधर, पाकिस्‍तान ने कहा है क‍ि चीन कोरोना महामारी से निपटने के लिए चिकित्‍सा आपूर्ति के लिए तैयार है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है, जिसमें शनिवार को 190 नए करोना मरीजों की पुष्टि की है।|

पाकिस्तान ने मलेरिया रोधी दवाओं के निर्यात पर फिर से प्रतिबंध लगाया 

इस बीच कोरोना वायरस की महामारी से पीड़ित पाकिस्तान ने मलेरिया रोधी दवाओं के निर्यात पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके चार दिन पहले ही इमरान सरकार ने इस पर से प्रतिबंध हटाया था। पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है। डॉन न्यूज ने शुक्रवार को मंत्रालय के हवाले से बताया कि तत्काल प्रभाव से लागू किया गया प्रतिबंध कोरोना वायरस पर राष्ट्रीय समन्वय आयोग  अगले निर्णय तक लागू रहेगा। लगभग एक हफ्ते तक वाणिज्य प्रभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच मलेरिया-रोधी दवाओं पर प्रतिबंध लगाने को लेकर भ्रम की स्थिति रही।

पाकिस्तान में लॉकडाउन के बाद भी लोग धर्मिक सभाओं का आयोजन 

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पाकिस्तान सरकार के निर्देशों की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। लॉकडाउन के बाद भी लोग धर्मिक सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे ही धर्मिक सभा को रोकने गई कराची पुलिस पर भीड़ ने हमला कर दिया। लॉकडाउन के दौरान मस्जिद में पांच से ज्यादा लोगों के नमाज अदा करने पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है। सिंध सरकार ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर लॉकडाउन लगाया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक 10 अप्रैल शुक्रवार को कई लोग सरकारी निर्देशों का उल्लंघन करते हुए नमाज अदा करने के लिए इकट्ठा हुए। जानकारी मिलने के बाद पीरबाद पुलिस की महिला एसएचओ शराफत खान फ्रंटियर कॉलोनी स्थित हक्कानी मस्जिद पहुंची। खान ने मस्जिद में मौजूद लोगों से घर पर ही नमाज अदा करने के लिए कहा। पुलिस की बातों से नाराज लोगों के एक समूह ने उन पर पथराव करना शुरू कर दिया। हाथापाई के दौरान पुलिस अधिकारी को हल्की चोटें भी आईं।

बता दें कि वै दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। जॉन्‍स हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस सेंटर द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में अबतक 16,96,139 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि 1,02,669 लोगों की मौत हो चुकी है। वैश्विक स्तर पर अबतक 3,76,200 लोग ठीक हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी