Imran Khan: इमरान खान का राजनीतिक करियर होगा खत्म, या बनेंगे फिर से पकिस्तान के प्रधानमंत्री? पढ़ें यह रिपोर्ट

Imran Khan पाकिस्तान के अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सियासी डगर आगे कैसी होगी? क्या उनका राजनीतिक करियर खत्म हो जाएगा या फिर से वे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे? आखिर उनकी पार्टी के नेता ही उनसे क्यों नाराज है जानने के लिए पढ़ें ये खास रिपोर्ट...

By Achyut KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Sep 2022 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 18 Sep 2022 05:55 PM (IST)
Imran Khan: इमरान खान का राजनीतिक करियर होगा खत्म, या बनेंगे फिर से पकिस्तान के प्रधानमंत्री? पढ़ें यह रिपोर्ट
Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान

इस्लामाबाद, एजेंसी। पांच महीने पहले सेना की मौन स्वीकृति के साथ पाकिस्तान में लगभग सभी विपक्षी दलों ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अपदस्थ कर दिया था। लेकिन उनमें से कई ने इमरान द्वारा राजनीतिक सुनामी के लिए सौदेबाजी नहीं की, जब देश आंशिक रूप से जलवायु परिवर्तन और आंशिक रूप से 75 साल के खराब शासन से प्रेरित प्राकृतिक आपदा की चपेट में है।

अपदस्थ प्रधानमंत्री आज एक ऐसे व्यक्ति की तरह हैं जो आग को अपने घर तक पहुंचने की संभावना के बारे में सोचे बिना अपने पड़ोस में आग देख रहा है।

इमरान खान लगातार कर रहे चुनाव की मांग

प्रधानमंत्री के रूप में इमरान के पुनरुत्थान की उतनी ही संभावना है जितनी उनके राजनीतिक करियर के अंत की संभावना है। इमरान खान लगातार राष्ट्रीय चुनावों की मांग कर रहे हैं। उनका मानना ​​​​है कि यह उन्हें सत्ता में वापस ला सकता है।

अलोकप्रिय नेता हैं शहबाज शरीफ

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अभी देश में सबसे अलोकप्रिय नेता हैं क्योंकि उन्होंने इमरान के तहत शुरू हुई आर्थिक गिरावट को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो ये फैसले अगले छह-सात महीनों में अर्थव्यवस्था में नई जान फूंक देंगे। इसलिए स्वाभाविक है कि शहबाज को चुनाव कराने की कोई जल्दी नहीं है, जो सामान्य तौर पर अगले साल होने वाले हैं।

सेना से दोस्ती की कोशिश कर रहे इमरान

हालांकि इमरान जल्दी में हैं। वे सेना से दोस्ती करने की भी कोशिश कर रहे हैं। उनका नया नारा है- सेना प्रमुख जनरल बाजवा को विस्तार दो। बाजवा ने ही इमरान दो शक्तिशाली राजनीतिक गुटों शरीफ और जरदारी को अलग कर 2018 में उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में स्थापित किया था।

बाजवा नहीं ले रहे सेवा विस्तार में दिलचस्पी

बाजवा पहले से ही दूसरे तीन साल के कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह आगे विस्तार में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। कार्यालय में अपने अंतिम दिनों के दौरान, इमरान की बाजवा के साथ नोकझोंक हुई थी। वह चाहते थे कि बाजवा जाएं और उनकी जगह कोर कमांडर फैज हमीद को नया सेना प्रमुख बनाया जाए, जो कभी सेना के खुफिया तंत्र का नेतृत्व करते थे।

इमरान खान की हताशा बढ़ती गई

इमरान खान की जैसे-जैसे हताशा बढ़ती गई, उन्होंने न्यायपालिका सहित अन्य संस्थानों पर हमला करना शुरू कर दिया। इस्लामाबाद में एक जनसभा में, उन्होंने एक महिला मजिस्ट्रेट को 'गंभीर परिणाम' के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी क्योंकि उसने राजद्रोह कानून के तहत आरोपित उनके एक सहयोगी को जेल भेज दिया था।

इमरान ने पुलिस पर सहयोगी को प्रताड़ित करने और 'यौन दुर्व्यवहार' करने का आरोप लगाया, जब वह उनकी हिरासत में था। इमरान खान खुद देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे हैं और कैद से बच गए हैं क्योंकि वह जमानत पाने में कामयाब रहे। लेकिन इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों से पता चलता है कि उनके लापरवाह भाषण न्यायपालिका के साथ अच्छे नहीं रहे हैं। उन्होंने तुरंत सॉरी कहा लेकिन औपचारिक माफी मांगने से इनकार कर दिया।

न्यायविदों के अनुसार, यह उन्हें महंगा पड़ सकता है। आज जैसे हालात हैं, इमरान खान को अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, सेना और न्यायपालिका से त्रि-आयामी खतरे का सामना करना पड़ रहा है। पीटीआई के भीतर से विरोध भी तेज होता जा रहा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता फैसल वावड़ा ने गुरुवार, 15 सितंबर को एक टीवी साक्षात्कार में कहा, 'इमरान सांपों से घिरा हुआ है।' 

किंग मेकर रही है सेना

पाकिस्तानी सेना किंग मेकर रही है। यह चुनावों में हेरफेर करती है और उसके लिए जीत को लगभग असंभव बना देती है, जिसे जीएचक्यू स्वीकार नहीं करता है।  पब्लिक डोमेन में आई खबरों के मुताबिक, इमरान खान के प्रशंसकों की सेना में कट्टरपंथियों के बीच अच्छी खासी संख्या है, जिसमें मध्यम स्तर के अधिकारी भी शामिल हैं। कुछ 'इस्लाम-पसंद' (इस्लाम के प्रेमी) सेनापति उनके प्रति सहानुभूति रखते हैं। वह तालिबान जैसे चरमपंथी समूहों के भी खुले समर्थक रहे हैं।

इमरान खान ने अमेरिका के साथ संबंधों को जो नुकसान पहुंचाया है, उसकी भरपाई की जा चुकी है। अमेरिका ने पाकिस्तान को फिर से गले लगा लिया है और आतंकवाद से लड़ने के नाम पर पाकिस्तान को आपूर्ति किए गए F-16 जेट लड़ाकू विमानों के लिए 450 मिलियन डॉलर की 'रखरखाव' सहायता की घोषणा की।

भारत इस तरह के हथियारों के सौदे का विरोध करता है, लेकिन वाशिंगटन एक बार फिर पाकिस्तान को वापस लाने और चीन पर पाकिस्तान की निर्भरता को कम करने के लिए के लिए आगे बढ़ा है।

ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने इमरान खान को दी चेतावनी, कहा- विवादित बयान से भारत को पहुंचा रहे फायदा

ये भी पढ़ें: Video: राहुल गांधी के बाद पूर्व पीएम इमरान खान की फिसली जुबान, बोले- 100 रुपये लीटर हुआ आटा

chat bot
आपका साथी