Move to Jagran APP

Team India Squad: टी20 वर्ल्ड कप के लिए बुमराह को मिले हैं सही साथी? ये तीन कारण कर रहे बड़ा खुलासा

जसप्रीत बुमराह के अलावा डेथ ओवर में भारतीय टीम की लाज कौन बचाएगा। टी20 क्रिकेट की बदली प्रकृति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बल्लेबाज बेरहमी से गेंदबाजों की पिटाई करते कर रहे हैं। ऐसे में बुमराह के अलावा डेथ ओवर में कौन भारतीय टीम के लिए रन बचा सकता है। टीम में बुमराह का साथ देने के लिए अर्शदीप और सिराज को शामिल किया गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Tue, 30 Apr 2024 11:59 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 11:59 PM (IST)
एक मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। T20 World Cup 2024 India Squad: आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की चयन समिति ने टीम की घोषणा कर दी। तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथ में है। इनका साथ देने के लिए टीम में दो और पेसर्स को शामिल किया गया है। चोट की वजह से वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मो. शमी की कमी भारतीय टीम को खल सकती है।

loksabha election banner

इसका कारण यह है कि जसप्रीत बुमराह के अलावा डेथ ओवर में भारतीय टीम की लाज कौन बचाएगा। टी20 क्रिकेट की बदली प्रकृति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बल्लेबाज बेरहमी से गेंदबाजों की पिटाई करते कर रहे हैं। ऐसे में बुमराह के अलावा डेथ ओवर में कौन भारतीय टीम के लिए रन बचा सकता है। टीम में बुमराह का साथ देने के लिए अर्शदीप सिंह और मो. सिराज को शामिल किया गया है। आइए जानते हैं इन दोनों को शामिल करने के तीन प्रमुख कारण।

1. स्पीड के साथ धार भी

बुमराह की स्पीड से भला कौन नहीं वाकिफ है। नई और पुरानी दोनों ही गेंदों से वह कहर बरपाते दिखें हैं। वहीं, अर्शदीप सिंह ने भी अपनी स्पीड और लाइन लेंथ से सभी को प्रभावित किया है। नई गेंद से उन्हें स्विंग मिलता है। सिराज ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। डेथ ओवर में अपनी वैरिएशन से बल्लेबाजों को रन बनाने से रोक सकते हैं। तीनों ही गेंदबाजों के पास 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाजी करने की श्रमता है।

2. अनुवभ के साथ युवा जोश

बुमराह ने भारत की तरफ से 62 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 61 पारियों में 6.56 की इकॉनमी से 74 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वहीं, मोहम्मद सिराज ने 10 टी20I मैच खेले हैं। उनके नाम 12 विकेट दर्ज हैं। युवा गेंदबाज अर्शदीप ने 44 टी20I मैच में 8.64 की इकॉनमी से 62 विकेट अपने नाम की है। मौजूदा आईपीएल में अर्शदीप 12 विकेट ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: रोहित के 15 रणबांकुरे घर लाएंगे टी20 वर्ल्ड कप? किस टीम में कितना है दम, यहां देखें सभी के स्क्वाड

3. दाएं और बाएं हाथ की जोड़ी

जसप्रीत बुमराह और सिराज दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं। वहीं, अर्शदीप सिंह बाएं हाथ से। इसके चलते बल्लेबाजों को उन्हें खेलने में परेशानी होती है। जसप्रीत बुमराह की सटीक यॉर्कर का कोई तोड़ नहीं तो युवा अर्शदीप भी यॉर्कर फेंकने की क्षमता रखते हैं। सिराज भी 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से यॉर्कर गेंद फेंक सकते हैं।

यह भी पढ़ें- India T20 World Cup Squad: इन पांच खासियतों से लैस है भारतीय टीम, ये जानकर रोहित और राहुल द्रविड़ को मिलेगा सूकून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.