जेलेंस्की ने कहा- देश में एक करोड़ से अधिक लोग अंधेरे में रहने को मजबूर, कई क्षेत्र में जारी है भीषण युद्ध

रूसी सैनिक यूक्रेन के कई इलाकों में भारी गोलीबारी और मिसाइल से हमले कर रहे हैं। इस हमले में यूक्रेन के कई बिजली संरचना भारी मात्रा में क्षतिग्रस्त हो गया है। देश के पूर्वी इलाके लुहांस्क और डोनेस्क में दोनों देशों के बीच भीषण युद्ध जारी है।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 18 Nov 2022 08:09 PM (IST) Updated:Fri, 18 Nov 2022 08:09 PM (IST)
जेलेंस्की ने कहा- देश में एक करोड़ से अधिक लोग अंधेरे में रहने को मजबूर, कई क्षेत्र में जारी है भीषण युद्ध
जेलेंस्की ने कहा देश में एक करोड़ से अधिक लोग अंधेरे में रहने को मजबूर। फाइल फोटो।

कीव, रायटर्स। रूसी सैनिक यूक्रेन के कई इलाकों में भारी गोलीबारी और मिसाइल से हमले कर रहे हैं। इस हमले में यूक्रेन के कई बिजली संरचना भारी मात्रा में क्षतिग्रस्त हो गया है। देश के पूर्वी इलाके लुहांस्क और डोनेस्क में दोनों देशों के बीच भीषण युद्ध जारी है। राजधानी कीव में इस साल की पहली बर्फबारी हुई है। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि वे पूरे देश में बिजली की बहाली के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रूस ने नौ माह से चल रहे युद्ध के दौरान इस महीने के शुरू में सबसे ज्यादा नागरिकों के संबंधित बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया है।

एक करोड़ से अधिक लोग अंधेरे में रहने को मजबूर

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार शाम को अपने एक वीडियो संबोधन में कहा कि देश के करीब एक करोड़ से अधिक लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि देश के कई इलाकों में अधिकारियों ने जबरन आपातकालीन ब्लैकआउट का आदेश दिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के मिसाइल निर्माण सुविधाओं, रक्षा और औद्योगिक सुविधाओं पर हमला करने के लिए गुरुवार को लंबी दूरी के हथियारों का प्रयोग किया था।

यूक्रेन की सेना ने मार गिराए रूस की कई मिसाइलें

यूक्रेन की सेना ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान यूक्रेन की सेना ने रूस के दो क्रूज मिसाइलें, पांच हवा से दागी जाने वाली मिसाइलें और ईरानी निर्मित पांच शहीद- 136 ड्रोन को मार गिराया है। हालांकि समाचार एजेंसी इस रिपोर्टों को वेरीफाई नहीं करता है।

यूएन ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन के कई इलाकों में इस सर्दी के दौरान बिजली और पानी की कमी के लिए मानवीय आपदा की चेतावनी दी है। यूरोपीय आयोग के तीन उपाध्यक्षों में से एक Valdis Dombrovskis ने आने वाले महीनों में यूक्रेन के लिए आपातकालीन यूरोपीय संघ के वित्तीय मदद पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को कीव पहुंचे। इस दौरान पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने एक बार फिर से कहा है कि वेटिकन दोनों देशों के बीच जारी युद्ध को समाप्त करने में मदद के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा सुविधाओं और रक्षा संयंत्रों को बनाया निशाना, मिसाइल हमले में दो लोगों की मौत

यह भी पढ़ें- NATO के अनुच्‍छेद-5 से क्‍यों खौफ खाते हैं दुश्‍मन देश, पोलैंड पर मिसाइल गिरने के बाद अलर्ट हुई नाटो सेना

chat bot
आपका साथी