Janmashtmi 2022: हिंदू समुदाय से मुखातिब हुईं बांग्लादेशी पीएम, कहा- देश का नागरिक होने के नाते हैं सभी अधिकार

मुस्लिम बहुल देश बांग्लादेश के हिंदू समुदाय से प्रधानमंत्री शेख हसीना मुखातिब हुईं । प्रधानमंत्री ने हिंदुओं से कहा कि उनका जन्म बांग्लादेश में हुआ है और वे यहां के नागरिक हैं इसलिए उनके पास सभी अधिकार हैं वे खुद को कम न समझें।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 19 Aug 2022 11:09 AM (IST) Updated:Fri, 19 Aug 2022 11:09 AM (IST)
Janmashtmi 2022: हिंदू समुदाय से मुखातिब हुईं बांग्लादेशी पीएम, कहा-  देश का नागरिक होने के नाते  हैं सभी अधिकार
हिंदू समुदाय से मुखातिब हुईं बांग्लादेशी प्रधानमंत्री हसीना

 ढाका, एजेंसी। बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के पास वही अधिकार हैं जो उनके पास हैं, यह बात गुरुवार को जन्माष्टमी के मौके पर  प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने कहा। दुर्गा पूजा के दौरान ढाका में मंडप (mandaps) का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यहां पश्चिम बंगाल की तुलना में अधिक मंडप होते हैं। 

प्रधानमंत्री हसीना गुरुवार को हिंदू समुदाय के नेताओं से वार्ता कर रहीं थीं। उन्होंने दूसरे धर्म में विश्वास करने वालों से आग्रह किया कि वे खुद को अल्पसंख्यकों के तौर पर न समझें। साथ ही प्रधानमंत्री हसीना ने कहा कि धर्म से परे देश में रहने वाले हर इंसान के पास समान अधिकार हैं। उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश मुस्लिम बहुल देश है।

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, शेख हसीना ने जन्माष्टमी के मौके पर गुरुवार को हिंदू समुदाय के नेताओं से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने अन्य धर्मो में विश्वास करने वाले लोगों को खुद को अल्पसंख्यक न मानने का आग्रह करते हुए कहा कि मुस्लिम बहुल देश बांग्लादेश में हर किसी को अपने धर्म के बावजूद समान अधिकार प्राप्त होंगे। उन्होंने हिंदू समुदाय से कहा कि कृपया अपने आप को कमजोर समझें, आप इस देश में पैदा हुए हैं, आप इस देश के नागरिक हैं।

ढाका ट्रिब्यून न्यूजपेपर ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, 'हम चाहते हैं कि सभी धर्म के लोग समान अधिकार के साथ रहें। आप इस देश के नागरिक हैं, यहां आपके पास समान अधिकार है, आपको वही अधिकार मिल रहे हैं जो मेरे पास हैं।' प्रधानमंत्री ने कहा, 'खुद को इस देश का नागरिक मान कर चलें और समान अधिकारों का आनंद ले सकेंगे।' 

प्रधानमंत्री हसीना ने गोनोभाबन (Gonobhaban) स्थित अपने निवास स्थान  स्थित धाकेश्वरी मंदिर (Dhakeswari Mandir) और चट्टोग्राम के जेएम सेन हाल में आयोजित इवेंट में वर्चुअली हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, 'हम आपको भी उसी तरह देखना चाहते हैं, कृपया खुद को हेय न समझें। आपका जन्म इस देश में हुआ था,  आप यहां के नागरिक हैं।' 

2022 की जनगणना के अनुसार, बांग्लादेश में हिंदू समुदाय दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक कम्युनिटी है। यहां की कुल जनसंख्या 161.5 मिलियन है जिसमें से करीब 7.95 फीसद हिंदू हैं।

chat bot
आपका साथी