Move to Jagran APP

T20 World cup Controversies: वो विवाद जिनसे टी20 वर्ल्ड कप में मच गया तहलका, सुर्खियों में रहा युवराज सिंह से लेकर शाकिब अल हसन तक का नाम

T20 world cup controversies टी20 वर्ल्ड कप का आंठवां संस्करण एक जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में शुरू हो रहा है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 2007 से हुई थी। तब से ये टूर्नामेंट विवादों से अछूता नहीं रहा है। हम आपको ऐसे ही कुछ विवादों के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण टी20 वर्ल्ड कप मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह चर्चा का केंद्र रहा

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Published: Thu, 23 May 2024 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 10:39 AM (IST)
टी20 वर्ल्ड कप में कई विवाद हो चुके हैं।(फोटो सोर्स: जागरण)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। T20 world cup controversies। अगले महीने से अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस वर्ल्ड कप पर दुनिया भर की नजरें हैं। ये टी20 वर्ल्ड कप का आंठवां संस्करण होगा। 2007 से इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी। ये दूसरी बार होगा जब वेस्टइंडीज में ये वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इससे पहले इस देश ने 2010 में इस वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी।

इस बार वेस्टइंडीज के साथ अमेरिका संयुक्त मेजबान है और पहली बार अमेरिका को किसी बडे़ क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। क्रिकेट ऐसा खेल है जहां विवाद होते रहते हैं। टी20 वर्ल्ड कप भी इससे अछूता नहीं रहा है।

हर वर्ल्ड कप में कोई न कोई विवाद सामने आ जाता है। इस टूर्नामेंट के पहले ही संस्करण में एक विवाद हुआ था और इसके बाद जो हुआ वो इतिहास में दर्ज है। हम आपको टी20 वर्ल्ड कप के अभी तक के पांच सबसे बड़े विवादों के बारे में बताएंगे।

युवराज सिंह से भिड़े फ्लिंटॉफ

साल 2007 में भारत और इंग्लैंड की टीम का मैच था। इस मैच में भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी। युवराज सिंह टीम के कप्तान एमएस धोनी के साथ बैटिंग कर रहे थे। तभी युवराज सिंह को एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने कुछ कह दिया था। दोनों के बीच जमकर बहस हुई थी। ये विवाद ओवर के बीच हुआ था। युवराज काफी गुस्से में नजर आ रहे थे। उन्होंने फ्लिंटॉफ से कुछ कहा और ताव में बल्लेबाजी करने स्ट्राइक पर आ गए। युवराज ने फ्लिंटॉफ का सारा गुस्सा तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड पर निकाला और ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के मारे। इसके बाद उन्होंने फ्लिंटॉफ की तरफ भी देखा।

ऑस्ट्रेलिया का दिग्गज ऑलराउंडर लौटा घर

टी20 वर्ल्ड कप का अगला संस्करण इंग्लैंड में था। ऑस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप में भी दावेदार के रूप में उतरी थी लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामेंट में एक बड़ा फैसला लिया था। बोर्ड ने दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स को बीच टूर्नामेंट से वापस घर बुला लिया था। जैसे ही ये खबर सामने आई तहलका मच गया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बताया था कि साइमंड्स ने बीते 24 घंटे में कई बार टीम के नियमों को तोड़ा जिसमें शराब पीने संबंधी नियम भी शामिल थे।

क्विंटन डिकॉक ने नहीं मानी बात

साल 2021 में ओमान और यूएई की संयुक्त मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से अपना नाम वापस ले लिया था। डिकॉक ने ये फैसला निजी कारणों से लिया था, लेकिन बाद में पता चला था कि डिकॉक वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अश्वेत लोगों के साथ दुनिया भर में हो रहे भेदभाव के खिलाफ एक घुटने पर बैठ अपना विरोध जताने के फैसले के खिलाफ थे। इस मामले को बाद में सुलझा लिया गया था और बाद में डिकॉक ने कहा था कि वह ऐसा करने को तैयार हैं।

डेविड वॉर्नर का विवादास्पद शॉट

2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के एक शॉट ने विवाद खड़ा कर दिया था। पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज गेंदबाजी कर रहे थे।

गेंदबाजी करते हुए गेंद उनके हाथ से छूट गई। गेंद ने दो टप्पे खाए और फिर वॉर्नर ने इस पर छक्का मार दिया। अंपायर ने इसे नो बॉल करार दे दिया। ये सब देख पाकिस्तानी टीम हैरान रह गई थी। कई लोगों ने वॉर्नर की खेल भावना पर सवाल उठाए थे और कहा था कि ऐसी स्थिति में उन्हें गेंद को मारना नहीं चाहिए था।

शाकिब का आउट बना विवाद

2022 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच में एक और भयंकर विवाद हो गया था जिसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन अंपायर से भिड़ बैठे थे। बांग्लादेश की पारी के 11वें ओवर में गेंद शाकिब के पैड पर लगी। पाकिस्तान टीम ने अपील की।

अंपायर ने आउट दे दिया, लेकिन शाकिब ने रिव्यू लिया। रिव्यू में साफ दिखाई दे रहा था कि गेंद पहले शाकिब के बैट और फिर पैड पर लगी है। लेकिन तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। शाकिब ने इतने में अंपायर से बहसबाजी शुरू कर दी और गुस्से में बाहर चले गए।

यह भी पढ़ें: 'Virat Kohli को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु छोड़ने की जरुरत, वो IPL ट्रॉफी जीतने का हकदार', पूर्व साथी ने दिया बोल्‍ड सुझाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.