NATO Member: तुर्किये की संसद ने नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड के आवेदन को दी मंजूरी, फैसले का हुआ स्वागत

तुर्किये की संसद ने गुरुवार को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के लिए फिनलैंड के आवेदन के समर्थन में सर्वसम्मति से मतदान किया जिससे नाटो में शामिल होने की प्रक्रिया में अंतिम बाधा दूर हो गई। Photo- AP

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 31 Mar 2023 05:23 AM (IST) Updated:Fri, 31 Mar 2023 05:23 AM (IST)
NATO Member: तुर्किये की संसद ने नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड के आवेदन को दी मंजूरी, फैसले का हुआ स्वागत
तुर्किये की संसद ने नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड के आवेदन को दी मंजूरी।

अंकारा, एएनआई। तुर्किये की संसद ने गुरुवार को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के लिए फिनलैंड के आवेदन के समर्थन में सर्वसम्मति से मतदान किया, जिससे नाटो में शामिल होने की प्रक्रिया में अंतिम बाधा दूर हो गई। हालांकि, स्वीडन को संगठन में शामिल नहीं करने से रोकना जारी रखा गया।

फिनलैंड नाटो में शामिल होने के लिए तैयार

बता दें कि फिनलैंड के पक्ष में वोट तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के वादे को पूरा करता है, जिससे फ़िनलैंड को सैन्य गठबंधन का हिस्सा बनने की अनुमति मिलती है। फ़िनलैंड के परिग्रहण को मंजूरी देने वाला तुर्किये अंतिम नाटो सदस्य था। मतदान के बाद, फ़िनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्तो ने कहा कि उनका देश नाटो में शामिल होने के लिए तैयार है।

तुर्किये के फैसले का किया गया स्वागत

उन्होंने कहा, ''सभी 30 नाटो सदस्यों ने अब फिनलैंड की सदस्यता की पुष्टि कर दी है। मैं उनमें से हर एक को उनके विश्वास और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।'' सौली निनिस्तो ने जोर देकर कहा कि फिनलैंड एक मजबूत और सक्षम सहयोगी होगा, जो गठबंधन की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, "हम जल्द से जल्द हमारे साथ जुड़ने के लिए स्वीडन का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।"

नाटो ने फैसले पर दिया बयान

इधर, नाटो महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग ने तुर्किये के फैसले का स्वागत किया। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर स्टोलटेनबर्ग ने कहा, "मैं फिनलैंड के नाटो में शामिल होने के अनुसमर्थन को पूरा करने के लिए तुर्किये की नेशनल असेंबली के वोट का स्वागत करता हूं। यह पूरे नाटो परिवार को मजबूत और सुरक्षित बना देगा।"

फिनलैंड और स्वीडन ने 2022 में किया था आवेदन

बता दें कि 2022 में, फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन जमा किए थे। नाटो के अधिकांश सदस्यों ने तुर्किये और हंगरी को छोड़कर फिनलैंड और स्वीडन के आवेदनों का स्वागत किया है। तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने फ़िनलैंड और स्वीडन पर कुर्द आतंकवादी संगठनों को आश्रय देने का आरोप लगाया है।

chat bot
आपका साथी