ट्रंप- किम जोंग की वार्ता से पहले अमेरिका पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

दक्षिण कोरियाई एनएसए चुंग ने पिछले महीने भी अमेरिका का दौरा किया था। तब उन्होंने किम के प्रस्ताव के बारे में ट्रंप को जानकारी दी थी।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Thu, 12 Apr 2018 02:32 PM (IST) Updated:Thu, 12 Apr 2018 02:32 PM (IST)
ट्रंप- किम जोंग की वार्ता से पहले अमेरिका पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
ट्रंप- किम जोंग की वार्ता से पहले अमेरिका पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

सियोल (एएफपी/आइएएनएस)। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) चुंग ईयू-योंग अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से मिलने के लिए गुरुवार को अचानक वाशिंगटन पहुंच गए। बोल्टन हाल ही में अमेरिका के नए एनएसए बनाए गए हैं। उनका यह दौरा परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका की बढ़ती चिंताओं को लेकर हो रहा है। इसी महीने की 27 तारीख को उत्तर और दक्षिण कोरिया के प्रमुखों के बीच अहम वार्ता भी होने वाली है। वहीं मई या जून के शुरू में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच भी मुलाकात होने की संभावना है।

दक्षिण कोरियाई एनएसए चुंग ने पिछले महीने भी अमेरिका का दौरा किया था। तब उन्होंने किम के प्रस्ताव के बारे में ट्रंप को जानकारी दी थी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस के प्रवक्ता ने पत्रकारों से कहा कि यह शिष्टाचार दौरा है। इसका मकसद अंतर कोरियाई और ट्रंप-किम वार्ता से पहले आपसी विचारों का आदान-प्रदान करना है।

संसद के अहम सत्र में नहीं पहुंचे किम

उत्तर कोरिया की संसद सुप्रीम पीपल्स असेंबली (एपीए) का सालाना सत्र बुधवार से शुरू हो गया लेकिन किम जोंग इस मौके पर अनुपस्थित रहे। एपीए हालांकि उत्तर कोरिया की नाम मात्र की संसद है लेकिन अंतर कोरियाइ और ट्रंप-किम वार्ता से पहले बुलाए गए इस सत्र को अहम माना जा रहा है। संसद में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के नेता द्वारा लिए गए फैसले पर मुहर लगाने की औपचारिकता पूरी की जाती है। इसमें किम की मौजूदगी जरूरी नहीं होती है।

chat bot
आपका साथी