दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति को 15 साल कारवास की सजा

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली मायंग-बाक को 15 साल कारावास की सजा सुनाई गई है। ली पर रिश्वत, गबन, कर चोरी और सत्ता के दुरुपयोग जैसे गंभीर आरोप है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Fri, 05 Oct 2018 01:18 PM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2018 02:18 PM (IST)
दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति को 15 साल कारवास की सजा
दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति को 15 साल कारवास की सजा
सियोल, एएफपी। दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली मायंग-बाक को 15 साल कारावास की सजा सुनाई गई है। उन पर अपने बेटे पार्क गुन-हाई के साथ बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और घोटाले के आरोप है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सियोल की एक अदालत ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ली मायंग-बाक को भ्रष्टाचार के आरोपों पर 15 साल की जेल की सजा सुनाई है। कारावास के अलावा, ली मायंग-बाक पर 11.5 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। अदालत ने राज्य के पूर्व राष्ट्रपति को 16 मामलों में से सात में दोषी पाया।

ली पर रिश्वत, गबन, कर चोरी और सत्ता के दुरुपयोग जैसे गंभीर आरोप है। दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति को सैमसंग और अपनी स्वयं की खुफिया सेवा जैसी कंपनियों से 11.5 मिलियन डॉलर घूस लेने के मामले में दोषी पाया गया है। वहीं ली ने सभी आरोपों से इंकार किया है। उनका कहना है कि जांच राजनीतिक रूप से प्रेरित है। इस साल 22 मार्च को कोरियाई अदालत ने ली मायंग-बाक के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

chat bot
आपका साथी