Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप के तेज झटके से कई मकान ध्वस्त, मलबे के नीचे दबे कई लोग; राहत व बचाव कार्य जारी

ताइवान में रविवार को भूकंप के तेज झटके से एक तीन मंजिला इमारत गिर गई जिसमें दो लोग अंदर फंस गए। साथ ही भूकंप से एक यात्री ट्रेन पटरी से उतर गई। हालांकि इसमें सवार यात्रियों को नुकसान नहीं पहुंचा।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Publish:Sun, 18 Sep 2022 02:00 PM (IST) Updated:Sun, 18 Sep 2022 04:50 PM (IST)
Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप के तेज झटके से कई मकान ध्वस्त, मलबे के नीचे दबे कई लोग; राहत व बचाव कार्य जारी
ताइवान में भूकंप के तेज झटके से इमारत गिरी।

ताइपे, एजेंसी। ताइवान में रविवार को भूकंप के तेज झटके से एक तीन मंजिला इमारत गिर गई, जिसमें दो लोग अंदर फंस गए। साथ ही भूकंप से एक यात्री ट्रेन पटरी से उतर गई। हालांकि इसमें सवार यात्रियों को नुकसान नहीं पहुंचा। ताइवान में रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई, जिसका केंद्र ताइतुंग काउंटी में था, जहां शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप से अत्याधिक नुकसान उपरिकेंद्र में पहुंचा है।

मलबे के अंदर फंसे लोग

ताइवान की केंद्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि यूली शहर में एक तीन मंजिला इमारत गिर गई। उन्होंने कहा कि मकान के 70 वर्षीय मालिक और उसकी पत्नी को बचा लिया गया है और एक अन्य 39 वर्षीय महिला और उसकी पांच वर्षीय बेटी को निकालने की कोशिश की जा रही है, जो अभी भी अंदर फंसी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूली शहर में एक पुल ढहने से कई वाहन फंस गए हैं, जिसे निकालने के लिए पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे हैं। जानकारी के अनुसार, भूकंप के बाद से यूली में एक पहाड़ पर लगभग 400 पर्यटक फंसे हुए है, जिनसे संपर्क किया जा रहा है।

भूकंप से ट्रेन बेपटरी

U.S. Geological Survey ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। ताइवान रेलवे ने कहा कि पूर्वी ताइवान के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफार्म का एक हिस्सा गिरने के बाद तीन गाड़ियां पटरी से उतर गईं। हालांकि उसमें सवार लगभग 20 यात्रियों को निकाल लिया गया। ताइवानी मौसम विभाग ने कहा कि भूकंप के झटके पूरे ताइवान में महसूस किए जा सकते हैं। 

सुनामी की चेतावनी जारी

भूकंप के बाद अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने ताइवान में चेतावनी जारी की। उन्होंने कहा कि ताइवान के तटों के साथ भूकंप के केंद्र के 300 किमी के अंदर सुनामी आ सकती है। जापान की मौसम एजेंसी ने भूकंप के बाद ओकिनावा प्रान्त के हिस्से के लिए 1 मीटर की सुनामी लहरों की चेतावनी जारी की। बता दें कि ताइवान में भूकंप का खतरा हमेशा बना रहता है। ताइवान में 2016 में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

चीन के सिचुआन में भूकंप से मची तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 74

chat bot
आपका साथी