ईरान ने 2017 में विरोध भड़काने के आरोप में एक पत्रकार को दी फांसी की सजा

ईरानी राज्य टेलीविजन और राज्य संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रूहुल्लाह ज़म को शनिवार सुबह जल्दी फांसी दे दी गई। ज़म की वेबसाइट और एक चैनल जो उन्होंने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर बनाया था ने विरोध प्रदर्शनों के समय को और भड़काया।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 12:53 PM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 12:53 PM (IST)
ईरान ने 2017 में विरोध भड़काने के आरोप में एक पत्रकार को दी फांसी की सजा
ईरान ने 2017 में विरोध भड़काने के आरोप में एक पत्रकार को दी फांसी की सजा

तेहरान, एपी। अधिकारियों का कहना है कि ईरान ने एक पत्रकार को फांसी की सजा दे दी, जिसने 2017 में  राष्ट्रव्यापी आर्थिक विरोध को अपने संबंधित ऑनलाइन काम से बढ़ाने में मदद की थी। ईरानी राज्य टेलीविजन और राज्य संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रूहुल्लाह ज़म को शनिवार सुबह जल्दी फांसी दे दी गई। जून में, एक अदालत ने ज़म को मौत की सजा सुनाते हुए कहा था कि उसे 'पृथ्वी पर भ्रष्टाचार' का दोषी ठहराया गया था, जिसका आरोप अक्सर जासूसी या ईरान सरकार को उखाड़ फेंकने के प्रयासों से जुड़े मामलों में लगाया जाता था।

ज़म की वेबसाइट और एक चैनल जो उन्होंने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर बनाया था, ने विरोध प्रदर्शनों के समय को और भड़काया और अधिकारियों के बारे में शर्मनाक जानकारी दी जिसने सीधे ईरान के शिया धर्मतंत्र को चुनौती दी। उन प्रदर्शनों, जो 2017 के अंत में शुरू हुए, ने 2009 के ग्रीन मूवमेंट विरोध के बाद से ईरान के लिए सबसे बड़ी चुनौती का समय था और पिछले साल के नवंबर में इसी तरह के बड़े पैमाने पर अशांति के लिए मंच निर्धारित किया था।

chat bot
आपका साथी