फिर से पांव पसारने की तैयारी में इस्‍लामिक स्‍टेट, जार्डन किंग ने दी चेतावनी

एक बार खत्‍म हो चुका इस्‍लामिक स्‍टेट फिर से अपनी ताकत बटोर रहा है और मिड्ल ईस्‍ट में इसके पांव पसारने की संभावना है। इसे लेकर जॉर्डन किंग ने आगाह किया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 04:38 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 04:38 PM (IST)
फिर से पांव पसारने की तैयारी में इस्‍लामिक स्‍टेट, जार्डन किंग ने दी चेतावनी
फिर से पांव पसारने की तैयारी में इस्‍लामिक स्‍टेट, जार्डन किंग ने दी चेतावनी

पेरिस, एएफपी। जॉर्डन के किंग अब्‍दुल्‍ला (Jordan King Abdullah) ने सोमवार को चेतावनी जारी की कि इस्‍लामिक स्‍टेट (Islamic State) ग्रुप दोबारा संगठित हो रहा और मिड्ल ईस्‍ट में फिर से अपना सिर उठा सकता है। पिछले साल सीरिया (Syria) के आखिरी इलाके में कब्‍जा छीन निकाले जाने के बाद इस्‍लामिक स्‍टेट फिर से संगठित होता नजर आ रहा है। अब्‍दुल्‍ला ने कहा कि पिछले कुछ सालों में जिस तरह से हमने आइएसआइएस के खात्‍मे के बाद दोबारा उठते हुए देखा है वह भी न केवल दक्षिणी सीरिया में बल्‍कि पश्‍चिमी इराक में भी। उन्‍होंने कहा, ‘हमें आइएसआइएस (ISIS) के दोबारा संगठन होने के प्रयासों से निपटना होगा।’

किंग अब्‍दुल्‍ला टीवी चैनल फ्रांस 24 (France 24) से बात कर रहे थे। बता दें कि ब्रुसेल्‍स, स्‍ट्रॉसबर्ग और पेरिस में होनेवाली वार्ता में भी वो हिस्‍सा लेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि सीरिया के कई विदेशी लड़ाके अब लीबिया में हैं।

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला ने सोमवार को चेतावनी दी कि इस्लामिक स्टेट समूह फिर से संगठित हो रहा है और मध्य पूर्व में एक बार फिर से बढ़ रहा है। उन्‍होंने आगे कहा, ‘यूरोपीय परिपेक्ष्‍य से देखें तो लीबिया इसके काफी करीब है और इसलिए अगले कुछ दिनों में यह चर्चा का अहम मुद्दा बनने जा रहा है।’ र्इरान अमेरिका के बीच पनपे तनाव के मुद्दे पर उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि अगले कुछ महीनों में क्षेत्र में शांति कायम हो जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा, ‘हम अपने दुनिया के अपने क्षेत्र में अस्‍थिरता सहन नहीं कर सकते हैं। तेहरान में जो भी होता है वह बगदाद (Baghdad) , अम्‍मान (Amman), बेरुत (Berut)  और इजरायल फलस्‍तीनी प्रक्रियाओं को प्रभावित करेगा।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी और जार्डन के राजा की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच 12 समझौते

यह भी पढ़ें: 1994 का शांति समझौता टूटा: जार्डन, इजरायल से वापस लेगा पट्टे पर ली गई जमीन

chat bot
आपका साथी