तोपों से गोले बरसाते हुए खान यूनिस में घुसी इजरायली सेना, ...तभी अस्पताल की तलाशी में मिलीं 283 लोगों की कब्र

इजरायली सेना ने सोमवार को अचानक गाजा के खान यूनिस शहर पहुंचकर वहां पर छापेमारी शुरू कर दी। इजरायली सैनिकों ने वहां पर फलस्तीनी लड़ाकों की धरपकड़ के लिए खाली मकानों और क्षतिग्रस्त भवनों में छापेमारी की है। इजरायली सैनिक शहर में टैंक से गोलाबारी करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इस बीच खान यूनिस के खाली पड़े सबसे बड़े अस्पताल के परिसर में कई सामूहिक कब्रें पाई गई हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav Atrey Publish:Mon, 22 Apr 2024 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2024 11:45 PM (IST)
तोपों से गोले बरसाते हुए खान यूनिस में घुसी इजरायली सेना, ...तभी अस्पताल की तलाशी में मिलीं 283 लोगों की कब्र
इजरायली सेना पर आमजनों को मारकर दफनाने का शक। (फाइल फोटो)

HighLights

  • इजरायली सेना पर आमजनों को मारकर दफनाने का शक
  • गाजा के दूसरे बड़े शहर में फिर घुसे इजरायली सैनिक
  • हजारों लोगों ने नासेर अस्पताल में शरण ली थी

रॉयटर्स, यरुशलम। इजरायली सेना ने सोमवार को अचानक गाजा के खान यूनिस शहर पहुंचकर वहां पर छापेमारी शुरू कर दी। इजरायली सैनिकों ने वहां पर फलस्तीनी लड़ाकों की धरपकड़ के लिए खाली मकानों और क्षतिग्रस्त भवनों में छापेमारी की है। इजरायली सैनिक शहर में टैंक से गोलाबारी करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

इस बीच खान यूनिस के खाली पड़े सबसे बड़े अस्पताल के परिसर में कई सामूहिक कब्रें पाई गई हैं जिनमें बड़ी संख्या में गोली से मरे लोगों को दफन किया गया है। माना जा रहा है कि इन लोगों को इजरायली सैनिकों ने मारकर जमीन के नीचे दबा दिया था।

हजारों लोगों ने नासेर अस्पताल में शरण ली थी

गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस पर इजरायली हमले के दौरान हजारों आमजनों ने नासेर अस्पताल परिसर में शरण ली थी। इन्हें लगा था कि इजरायली सेना अस्पताल पर हमला नहीं करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इजरायली सैनिकों ने अस्पताल में घुसकर कार्रवाई की और उसकी तलाशी ली। इस दौरान अस्पताल में लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आई थी।

अस्पताल का दौरा किया तो, मिलीं सामूहिक कब्रें

अब यह अस्पताल खाली है और गाजा प्रशासन के अधिकारियों ने जब वहां का दौरा किया तो उन्हें वहां पर सामूहिक कब्रें मिली हैं जिनमें दफन 283 लोगों के शव मिल चुके हैं। गाजा प्रशासन का आरोप है कि इजरायली सेना ने आमजनों को मारकर उनके शवों को दफना दिया। इजरायली सेना का यह कृत्य सामने आने पर गाजा में सात अक्टूबर, 2023 के बाद मरने वाले फलस्तीनी लोगों की संख्या बढ़ सकती है।

मिलिट्री इंटेलीजेंस के प्रमुख ने दिया इस्तीफा

इजरायल के मिलिट्री इंटेलीजेंस विभाग के निदेशक मेजर जनरल हेरोन हालिवा ने पद से इस्तीफा दे दिया है। रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने उनका इस्तीफा स्वीकार करने की संस्तुति कर दी है लेकिन नई व्यवस्था होने तक हालिवा को पद पर बने रहने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमास के हमले की पूर्व जानकारी जुटा पाने में विफलता के चलते हालिवा ने इस्तीफा दिया है।

हमास पर और दबाव बढ़ाएगा इजरायल

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि 129 इजरायली बंधकों की रिहाई और गाजा युद्ध में जीत सुनिश्चित करने के लिए आने वाले दिनों में हमास पर और ज्यादा सैन्य और कूटनीतिक दबाव बढ़ाएंगे। विदित हो कि इजरायली सेना ने हाल के दिनों में गाजा के रफाह शरणार्थी क्षेत्र में हवाई हमले बढ़ाए हैं। इस क्षेत्र में करीब 14 लाख बेघर फलस्तीनी शरण लिए हुए हैं।

वेस्ट बैंक में महिला को मारी गोली

वेस्ट बैंक में सोमवार को इजरायली सेना के चेकपोस्ट के नजदीक फाय¨रग में एक फलस्तीनी महिला मारी गई। 43 वर्षीय यह महिला जब जार्डन वैली चेकपोस्ट के नजदीक आई तभी उसे गोली मार दी गई। विदित हो कि इन दिनों वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षाकर्मियों और फलस्तीनी आमजन के बीच टकराव की लगातार घटनाएं हो रही हैं।

ये भी पढ़ें: सात अक्टूबर को हुए हमास हमले को नहीं रोक पाया था इजरायल, सैन्य खुफिया प्रमुख ने विफलताओं की जिम्मेदारी ले पद से दिया इस्तीफा

chat bot
आपका साथी