चीन समेत दूसरे देशों में नवंबर में फ‍िर फैलेगा कोरोना वायरस, विशेषज्ञों ने जारी की चेतावनी

चीनी विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की है कि नवंबर में चीन और अन्य देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। जानें विशेषज्ञों ने क्‍या कहा है....

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Apr 2020 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 16 Apr 2020 11:27 PM (IST)
चीन समेत दूसरे देशों में नवंबर में फ‍िर फैलेगा कोरोना वायरस, विशेषज्ञों ने जारी की चेतावनी
चीन समेत दूसरे देशों में नवंबर में फ‍िर फैलेगा कोरोना वायरस, विशेषज्ञों ने जारी की चेतावनी

बीजिंग, पीटीआइ। एक ओर लोग कोरोना से निजात पाने के लिए उंगलियों पर दिन गिन रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर विशेषज्ञों की एक चेतावनी ने होश उड़ा देने का काम किया है। चीन के सर्वोच्च चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि इस साल नवंबर में चीन और अन्य देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। यह चेतावनी ऐसे समय में दी गई है जब चीन तीन महीने का लॉकडाउन खुलने के बाद वहां हालात सामान्य हो गए हैं। इससे पहले विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन भी कह चुका है कि कोरोना से छुटकारा तो वक्‍सीन ही दिला सकती है।

कोरोना से रहना होगा सतर्क

शंघाई में वैश्विक महामारी कोविड-19 के नैदानिक विशेषज्ञ दल के प्रमुख झांग वेनहांग ने गुरुवार को पीड़‍ित देशों को चेताते हुए कहा कि उन्हें इस महामारी के प्रति लंबे समय तक सतर्क रहना होगा। चूंकि यह बीमारी नवंबर में फिर से जोर पकड़ सकती है। संभवत: बसंत के मौसम तक इन देशों को कोरोना का निदान मिल जाए। लेकिन उसके बाद नवंबर में यह महामारी नए सिरे से पांव पसार सकती है। झांग वेनहांग ने बताया कि चीन के लिए दोबारा फैलने वाले संक्रमण से निपटना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। तब अब जितने सख्त कदम भी नहीं उठाने पड़ेंगे।

छह दिन की देरी से किया गया आगाह

चीन की सर्वोच्च स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि इस साल 14 जनवरी को प्रांतीय अधिकारियों को नोवल कोरोना वायरस के बारे में पता चलने के बावजूद अगले छह दिनों तक चीनी जनता को इस महामारी से आगाह नहीं किया गया था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आम जनता को सातवें दिन 20 जनवरी को आम जनता को इससे आगाह किया था।

रूस की सीमा पर चीन ने भेजा चिकित्सकीय सामान

चीन ने रूस की सीमा पर अपने दो शहरों में कोरोना का संक्रमण अत्यधिक बढ़ने पर मेडिकल स्टाफ और चिकित्सकीय सामग्री को विमान से भेजा है। वहां बाहर से आए मरीजों के इलाज के लिए एक मोबाइल अस्पताल भी भेजा है। चीन में रूस से लगी उत्तर-पूर्व की सीमा पर चीनी नागरिकों में संक्रमण बहुत तेजी से फैल गया है। दावा किया जा रहा है कि यह चीनी नागरिक अन्य देशों से यात्रा करके लौटे हैं। वहां पर कोरोना संक्रमण के 46 मामले बताए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी