तेल लेकर वेनेजुएला जा रहे ईरान के टैंकरों को अमेरिका ने किया जब्त

ईरान के राजदूत ने कहा नौकाएं और उनके मालिक हमारे देश के नहीं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 03:43 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 03:43 PM (IST)
तेल लेकर वेनेजुएला जा रहे ईरान के टैंकरों को अमेरिका ने किया जब्त
तेल लेकर वेनेजुएला जा रहे ईरान के टैंकरों को अमेरिका ने किया जब्त

मियामी, एपी। अमेरिका ने वेनेजुएला को ईरान की ओर से तेल पहुंचाने की कोशिश कर रहे 4 टैंकरों को जब्त कर लिया है। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि ईरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और इन दोनों देशों पर दबाव बढ़ाने के लिए यह कार्रवाई की गई है। हालांकि वेनेजुएला में ईरान के राजदूत होजाद सुल्तानी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि ना ही नौकाएं और ना उनके मालिक ईरानी हैं। सुल्तानी ने कहा कि यह अमेरिका द्वारा फैलाया जा रहा एक और झूठ है।

दरअसल, वॉशिंगटन में पिछले महीने संघीय अभियोजकों ने एक मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया था कि बिक्री की व्यवस्था ईरान के रीवोल्यूशनरी गार्ड कॉ‌र्प्स के साथ संबंध रखने वाले एक एक व्यापारी महमूद मदनीपोर द्वारा की गई थी। ईरान के रीवोल्यूशनरी गार्ड कॉ‌र्प्स को अमेरिका आतंकवादी संगठन घोषित कर चुका है। उस समय, प्रतिबंध विशेषज्ञों का मानना था कि अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में अमेरिकी अदालत के आदेश को लागू करना असंभव होगा। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई में सैन्य बल का इस्तेमाल नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि टैंकर जब्त नहीं किए गए हैं बल्कि अमेरिकी अधिकारियों ने नौका मालिकों और कप्तान को प्रतिबंधों की धमकी दी, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को ये सौंप दिए। उन्होंने कह कि यह अब अमेरिका की संपत्ति है। एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अभी नौकाएं या उनका सामान कहां है इसकी जानकारी कोई नहीं है। अभियोजकों का आरोप है कि चार नौकाएं 11 लाख बैरल तेल वेनेजुएला ले जा रही थीं। बेला, बरिंग, पंडी और लूना नाम के ये टैंकर कभी दक्षिण अमेरिकी देश पहुंचे ही नहीं और लापता हो गए। हालांकि बाद में दो नौकाएं केप वर्ड के पास नजर आई।

chat bot
आपका साथी