Donald Trump Income Tax: टैक्स की सार्वजनिक तौर जानकारी देने की ट्रंप ने नहीं की बात

US Election 2020 अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख काफी करीब आ चुकी है। ऐसे में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट एक दूसरे पर हमलावर हो रहे हैं। इस बीच ट्रंप के टैक्स का मुद्दा भी सामने आ गया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 08:38 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 08:38 AM (IST)
Donald Trump Income Tax: टैक्स की सार्वजनिक तौर जानकारी देने की ट्रंप ने नहीं की बात
US Election 2020: ट्रंप के टैक्स पर सवाल बरकरार

वाशिंगटन, एपी। पिछले कई सालों में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने टैक्स रिकॉर्ड का खुलासा ही नहीं किया है जिसपर अब विवाद हो रहा है। अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स के रिपोर्ट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के टैक्स को लेकर जो सवाल उठ रहे हैं उसके बारे में सार्वजनिक तौर पर जानकारी देने की कोई बात राष्ट्रपति ने नहीं की। मंगलवार को पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप से विशेष तौर पर इस रिपोर्ट के संबंध में सवाल किया गया था।

अमेरिकी अखबार के रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने वर्ष 2000 के बाद से 15 साल में 10 साल टैक्‍स का भुगतान ही नहीं किया और तो और उन्‍होंने वर्ष 2016 और वर्ष 2017 में केवल 750 डॉलर का भुगतान टैक्स के तौर पर किया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप की कुल संपत्ति 2.1 अरब है। बता देंं कि एकमात्र ट्रंप को छोड़ रिचर्ड निक्सन से लेकर अब तक के सभी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा टैक्स की जानकारी सार्वजनिक की गई। 

डिबेट के दौरान जब मॉडरेटर क्रिस वॉलेस (Chris Wallace) ने ट्रंप से टैक्स के बारे में सवाल किया तब उन्होंने कहा कि केवल उन्हें यह जानकारी दी जाएगी। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने तुरंत इस मामले का इस्तेमाल ट्रंप पर हमले के लिए किया और कहा कि टैक्स कोड का फायदा उठाते हुए ट्रंप एक स्कूल टीचर की तुलना में कम टैक्स का भुगतान करते हैं। ट्रंप ने इस हमले का जवाब दिया और कहा कि बेवकूफ बिजनेसमैन को छोड़ सभी बिजनेसमैन ऐसा ही करते हैं। 

इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए ट्रंप ने कहा, 'टैक्स के तौर पर मैंने कई मिलियन डॉलर का भुगतान किया है।' इसके बाद वे टैक्स से जुड़े सवालों से बचते नजर आए। उन्होंने कहा, 'मैं टैक्स का भुगतान नहीं करना चाहता।' यहां यह भी बता दें कि इसपर पर्दा डालने के लिए ट्रंप कानूनी लड़ाई भी लड़ रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के अनुसार, अभी टैक्स का ऑडिट हो रहा है।

chat bot
आपका साथी