कोरोना के चलते दो माह टला ऑस्कर पुरस्कार समारोह, अब 25 अप्रैल को दिए जाएंगे अवा‌र्ड्स

वर्ष 1981 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या के प्रयास के चलते ऑस्कर पुरस्कारों को 24 घंटे के लिए टाला गया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 06:28 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 08:05 PM (IST)
कोरोना के चलते दो माह टला ऑस्कर पुरस्कार समारोह, अब 25 अप्रैल को दिए जाएंगे अवा‌र्ड्स
कोरोना के चलते दो माह टला ऑस्कर पुरस्कार समारोह, अब 25 अप्रैल को दिए जाएंगे अवा‌र्ड्स

लॉस एंजिलिस (एजेंसी)। कोरोना महामारी के चलते द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आ‌र्ट्स एंड साइंसेज ने सोमवार को 93वें ऑस्कर अवा‌र्ड्स को करीब दो महीने के लिए टालने का एलान किया। अब ये प्रतिष्ठित पुरस्कार अगले वर्ष 25 अप्रैल को दिए जाएंगे। पहले अवा‌र्ड्स के लिए 28 फरवरी, 2021 का दिन निर्धारित किया गया था।

40 वर्षो में ऑस्कर पुरस्कार समारोह की तारीख पहली बार बदली गई

बीते 40 वर्षो में ऑस्कर पुरस्कार समारोह की तारीख पहली बार बदली गई है। एकेडमी के अध्यक्ष डेविड रबिन और सीईओ डॉन हडसन ने एक बयान में कहा, 'एक सदी से अंधकार के दौर में फिल्में हमें दिलासा देने, प्रेरित करने और मनोरंजन करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। यकीनन इस साल भी यही हो रहा है। हमें उम्मीद है कि अवा‌र्ड्स की तारीख को आगे ब़़ढाने से फिल्मकारों को अपनी फिल्मों को पूरा करने और रिलीज करने में सुविधा मिलेगी।'

सीएनएन के अनुसार, वर्ष 1981 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या के प्रयास के चलते ऑस्कर पुरस्कारों को 24 घंटे के लिए टाला गया था।

आपको बता दें कि ऑस्कर सेरेमनी 28 फरवरी 2021 को होने वाली थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से फिल्मों की शूटिंग बंद हैं, ऐसे में अकेडमी ने अवार्ड समारोह की डेडलाइन को बढ़ा दिया है, अब ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन 31 दिसंबर 2020 से लेकर 28 फरवरी 2021 तक किए जा सकेंगे।

मालूम हो कि अकेडमी पुरस्कार जिसे ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है, एक सम्मान है, जिसे अमेरिकन अकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। इस औपचारिक समारोह को हर वर्ष 200 से अधिक देशों में टीवी पर सजीव प्रसारित किया जाता है। यह मीडिया का सबसे पुराना पुरस्कार समारोह भी है और इसके समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) अकादमी पर आधारित हैं।

chat bot
आपका साथी