कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक पर मामला दर्ज

अमेरिका में डिस्ट्रि‍क्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक पर मुकदमा दर्ज कराया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 20 Dec 2018 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 11:23 PM (IST)
कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक पर मामला दर्ज
कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक पर मामला दर्ज

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में डिस्ट्रि‍क्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक पर मुकदमा दर्ज कराया है। कार्ल ने कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज कराया। इसमें फेसबुक पर करोड़ों लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाने का मौका देने का आरोप लगाया गया है। यूजर्स की डेटा चोरी को लेकर फेसबुक पर अलग--अलग स्तर पर जांच चल रही है।

फेसबुक के खिलाफ सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन, फेडरल ट्रेड कमीशन और न्याय विभाग जांच कर रहा है। ताजा मुकदमे पर फेसबुक ने कहा कि कंपनी शिकायत की समीक्षा कर रही है और अटॉर्नी जनरल से इस संबंध में बात करने के लिए तैयार है। ब्रिटेन में कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक पर पांच लाख पौंड (करीब 4.5 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया जा चुका है।

मैसेज शेयरिंग पर फेसबुक ने दी सफाई
इस बीच, कई बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों को लोगों के निजी मैसेज पढ़ने की अनुमति देने के आरोपों का खंडन करते हुए फेसबुक ने सफाई दी है। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यूजर की अनुमति के बिना किसी को उनके निजी मैसेज तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी गई। फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट इम आर्किबोंग ने कहा-- 'हमने चार पार्टनर्स के साथ काम किया था, जिसमें यूजर्स को अन्य प्लेटफॉर्म से मैसेज भेजने का मौका मिलता था। लेकिन इनमें आगे बढ़ने के लिए यूजर को फेसबुक आईडी से लॉगइन करना होता था। इसे प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया था और तीन साल पहले इसे बंद भी किया जा चुका है।'

chat bot
आपका साथी