परमाणु हथियारों का जखीरा नष्ट करे उत्तर कोरिया, 70 देशों ने की मांग

दुनिया के 70 देशों ने उत्तर कोरिया से एक सुर में आग्रह किया कि वह वैश्विक शांति के लिए खतरा बन रहे अपने परमाणु हथियारों व बैलिस्टिक मिसाइलों के जखीरे को नष्ट कर दे।

By NiteshEdited By: Publish:Sat, 11 May 2019 08:54 PM (IST) Updated:Sat, 11 May 2019 08:54 PM (IST)
परमाणु हथियारों का जखीरा नष्ट करे उत्तर कोरिया, 70 देशों ने की मांग
परमाणु हथियारों का जखीरा नष्ट करे उत्तर कोरिया, 70 देशों ने की मांग

वाशिंगटन, एएफपी। दुनिया के 70 देशों ने उत्तर कोरिया से एक सुर में आग्रह किया कि वह वैश्विक शांति के लिए खतरा बन रहे अपने परमाणु हथियारों व बैलिस्टिक मिसाइलों के जखीरे को नष्ट कर दे। वह इनसे संबंधित कार्यक्रमों को भी खत्म कर दे। उत्तर कोरिया से घातक हथियार भंडार नष्ट करने का आग्रह करने वाले देशों में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अलावा लैटिन अमेरिकी, अफ्रीकी और यूरोपीय देश शामिल हैं। इस संबंध में तैयार किए गए दस्तावेज पर हालांकि उत्तर कोरिया के समर्थक देशों चीन और रूस ने हस्ताक्षर नहीं किया है। इस दस्तावेज का मसौदा फ्रांस ने तैयार किया है। 

राजनयिक सूत्रों के अनुसार, उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों के बाद करीब 15 देशों को दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया था। इस पर हस्ताक्षर करने वाले देशों को उत्तर कोरिया के मौजूदा परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों से क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा को खतरा लगता है। इसमें कहा गया है, 'हम उत्तर कोरिया को किसी भी उकसावे वाले कदम से बचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम उससे यह भी अपील करते हैं कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अमेरिका के साथ अपनी बातचीत को जारी रखे।'

हफ्तेभर में दो बार किए परीक्षण
उत्तर कोरिया ने गत एक हफ्ते के अंदर दो बार कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में फिर से तनाव का माहौल बन गया है।

वार्ता विफल होने के बाद बदला रुख
उत्तर कोरिया के रुख में बदलाव गत फरवरी में उसके सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की शिखर वार्ता विफल होने के बाद आया है। यह वार्ता वियतनाम में हुई थी, लेकिन उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को हटाने की मांग पर वार्ता बेनतीजा खत्म हो गई थी।

ट्रंप बोले, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण विश्वासघात नहीं
वाशिंगटन, एएफपी : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, 'उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण विश्वासघात नहीं है। वे कम दूरी की मिसाइलें हैं और मैं इन सब को विश्वासघात नहीं मानता हूं।' उन्होंने यह भी कहा कि किम के साथ अभी उनके संबंध अच्छे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी