भारत के सहयोग के बिना नहीं बन पाता बांग्लादेशः मोशर्रफ हुसैन

मोशर्रफ हुसैन ने कहा रोहिंग्या संकट के समाधान में भारत से भी कूटनीतिक पहल करने की अपील की।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 15 Dec 2017 05:51 PM (IST) Updated:Fri, 15 Dec 2017 05:58 PM (IST)
भारत के सहयोग के बिना नहीं बन पाता बांग्लादेशः मोशर्रफ हुसैन
भारत के सहयोग के बिना नहीं बन पाता बांग्लादेशः मोशर्रफ हुसैन

कोलकाता, जागरण संवाददाता। बांग्लादेश के आवास व लोकनिर्माण मंत्री इंजीनियर मोशर्रफ हुसैन ने कहा कि 1971 में पाकिस्तान के साथ मुक्ति संग्राम युद्ध में यदि भारतीय सेना कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग नहीं किया होता तो आज बांग्लादेश एक स्वतंत्र राष्ट्र नहीं बन पाता।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की आजादी के लिए भारत सरकार के अभूतपूर्व सहयोग एवं सेना के पराक्रम व बलिदान को उनका देश कभी नहीं भुला सकता है। बांग्लादेश का बच्चा-बच्चा इसके लिए हमेशा ऋणी रहेगा। 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में भारतीय सेना की ओर से हर साल 16 दिसंबर को मनाए जाने वाले विजय दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेने आए मंत्री ने शुक्रवार को कोलकाता में पत्रकारों से कहा कि भारत व बांग्लादेश के बीच की दोस्ती दुनिया के लिए मिसाल है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी याद करते हुए कहा कि 1971 में मिली जीत उनकी दूरदर्शिता व भारत की व्यापक कूटनीतिक तत्परता का उदाहरण है।

बांग्लादेश में रोहिंग्या मुसलमानों को शरण देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सिर्फ मानवता के आधार पर ऐसा किया गया। यदि लोगों को निर्मम तरीके से मारा जा रहा हो तो मानवता यह नहीं कहती कि उसे मरने के लिए छोड़ दें। जिस प्रकार बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारत ने बांग्लादेश के लोगों को शरण दिया था उसी प्रकार हमने म्यांमार के रोहिंग्या को शरण दिया। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही रोहिंग्या मुद्दे का समाधान हो जाएगा। उन्होंने रोहिंग्या संकट के समाधान में भारत से भी कूटनीतिक पहल करने की अपील की। उन्होंने आश्र्वस्त किया कि उनकी जमीन का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों में हरगिज नहीं करने देंगे।

बांग्लादेश में हिंदू पूरी तरह सुरक्षित
बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा पर उन्होंने कहा कि उनके देश में वह पूरी तरह सुरक्षित हैं। बांग्लादेश में सक्रिय कट्टरपंथी समूहों द्वारा हिंदुओं को निशाना बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि तमाम ऐहतिहात के बाद भी कुछ घटनाएं हो जा रही है जिसे सरकार गंभीरता से ले रही है। मंत्री ने जोर देकर कहा कि हिंदुओं की सुरक्षा बांग्लादेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है।

बांग्लादेश बनाएगा ऐतिहासिक वार मेमोरियल
बांग्लादेश के मंत्री ने बताया कि 1971 की लड़ाई में प्राणों की आहूति देने वाले योद्धाओं की याद में बांग्लादेश एक अत्याधुनिक वार मेमोरियल बनाएगा। अगले साल दिसंबर तक यह बनकर भी तैयार हो जाएगा। इसमें भारतीय सेना के जांबाजों व मुक्ति योद्धाओं की वीरता प्रदर्शित की जाएगी।

पश्चिम बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी