ममता के मंत्री ने दी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि

जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के बाद अब बंगाल की ममता सरकार के मंत्री ने उनकी जयंती पर भी श्रद्धासुमन अर्पित की।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 06 Jul 2018 03:42 PM (IST) Updated:Fri, 06 Jul 2018 03:44 PM (IST)
ममता के मंत्री ने दी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि
ममता के मंत्री ने दी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के बाद अब बंगाल की ममता सरकार के मंत्री ने उनकी जयंती पर भी श्रद्धासुमन अर्पित की।

पुण्यतिथि पर राज्य के दो वरिष्ठ मंत्रियों ने श्रद्धासुमन अर्पित की थी और जयंती पर भी एक मंत्री ने उनकी प्रतिमा पर फूलमाला चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। शुक्रवार को राज्य के सहकारिता मंत्री अरूप राय ने भाजपा के नायक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रत्येक वर्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती मनाती है। वह देश के एक अच्छे नागरिक थे। जब वे जीवित थे उस वक्त तक भाजपा का गठन नहीं हुआ था।

यहां बताते चलें कि कुछ दिन पहले श्यामा प्रसाद की पुण्यतिथि पर बंगाल सरकार की ओर से नोटिस जारी किया गया था जिसमें श्यामा प्रसाद मुखर्जी की सरकारी तौर पर पुण्यतिथि मानने की घोषणा की गई थी। उसी अनुसार दक्षिण कोलकाता के केवड़ातल्ला श्मशान के निकट पार्क में लगी मुखर्जी की प्रतिमा पर फूलमाला चढ़ाकर सरकारी तौर पर पुण्यतिथि मनाई गई थी।

यही नहीं कोलकाता नगर निगम की ओर से उक्त पार्क में नई मूर्ति भी उसी दिन स्थापित की गई थी। यहां पहले से मूर्ति लगी हुई थी लेकिन त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति ढाहे जाने के बाद कुछ असमाजिक तत्वों ने श्यामा प्रसाद की मूर्ति को क्षतिग्र्रस्त कर उसमें कालिख पोत दी थी। इसके बाद कोलकाता नगर निगम ने नई मूर्ति तैयार कर वहां स्थापित कराया है।

हालांकि, पुण्यतिथि मनाने प प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष समेत कई नेताओं ने तंज भी कसा था। दिलीप ने कहा था कि देर से ही सही कम से कम तृणमूल नेताओं व मंत्री को सद्बुद्धि तो आई है। क्योंकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से लेकर उनकी पार्टी के नेता व मंत्री अमित मित्रा तक ने भाजपा को आतंकी संगठन बताया था। वहीं माकपा व कांग्र्रेस नेताओं ने भी ममता पर कटाक्ष किया था कि असल में तृणमूल व भाजपा एक ही सिक्के के दो पहलू है।

जानकारों का मानना है कि असल में बंगाल में भाजपा का प्रभाव बढ़ रहा है। यही नहीं हिंदू वोट बैंक पर भाजपा की नजर है। यही वजह है कि ममता सरकार भी अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के बाद जयंती मना कर संदेश दे रही है कि उनके लिए कोई भी मनीषी अछूत नहीं है। 

chat bot
आपका साथी