दीपावली में चाइनीज पटाखों से रहें सावधान

विशेषज्ञों की मानें तो चाइनीज पटाखों से वायु प्रदूषण कई गुना बढ़ जाता है। चाइनीज पटाखों में खतरनाक बारूद का इस्तेमाल होता है जिससे जहरीली गैस निकलती है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 02:01 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 02:01 PM (IST)
दीपावली में चाइनीज पटाखों से रहें सावधान
दीपावली में चाइनीज पटाखों से रहें सावधान

कोलकाता, जागरण संवाददाता। दीपावली व छठ से पहले एक बार फिर कोलकाता सहित राज्य के अन्य जिलों में पटाखे की दुकानें सजनी शुरू हो गई है। खासकर एशिया के सबसे बड़े बाजार बड़ाबाजार में पटाखा स्टॉल लगाने को लेकर पटाखा कारोबारियों में होड़ मची है। वहीं, कोर्ट की रोक के बावजूद कई जगहों पर इस बार भी खासकर चाइनीज पटाखों की भरमार दिख रही है।

हालांकि कोलकाता पुलिस का कहना है कि महानगर के बाजारों में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर उसकी कड़ी नजर है। दरअसल, सुप्रीम ने इस बार दीपावली के दिन रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखा फोड़ने की अनुमति दी है। साथ कोर्ट ने तेज ध्वनि व चाइनीज पटाखों की बिक्री नहीं करने की हिदायत दी है। इसके अनुसार, अगर कोई इन पटाखों की बिक्री करते पकड़ा गया तो उसकी खैर नहीं।

दूसरी तरफ, विशेषज्ञों की मानें तो चाइनीज पटाखों से वायु प्रदूषण कई गुना बढ़ जाता है। चाइनीज पटाखों में खतरनाक बारूद का इस्तेमाल होता है जिससे जहरीली गैस निकलती है। इन पटाखों में काफी मात्र में पोटैशियम क्लोरेट की मात्र भी होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है। खासकर नवजात, बुजुर्ग, अस्थमा व सांस संबंधी बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए ये पटाखे है।

इधर, चाइनीज पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद बाजारों में इसकी धड़ल्ले से बिक्री जारी है। कई लोगों का कहना है कि पटाखा विक्रेता चीनी रॉकेट, चीनी बम, चीनी फुलझड़ी, चीनी अनार को भारतीय ब्रांड बताकर इसकी बिक्री कर रहे हैं। हालांकि कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस अवैध पटाखा कारोबारियों पर कड़ी निगरानी रख रही है। अधिकारी के अनुसार, इस बार पटाखा विक्रेताओं को दुकान में बेचे जाने वाले पटाखों की मात्र का ब्यौरा भी देना होगा।

उन्होंने कहा कि खासकर दीपावली तक बड़ाबाजार में पटाखों की बिक्री पर पुलिस कड़ी नजर रखेगी। यहां से संलग्न कैनिंग मार्केट, पोस्ता, चीना मार्केट के कई दुकान व गोदाम पुलिस के रडार पर है। बड़ाबाजार इलाके में गोदामों की पुलिस तलाशी भी ले रही है। वहीं, राज्य की सीमा में घुसने वाले ट्रकों पर भी पुलिस की कड़ी नजर है। दुर्गापूजा से पहले पुलिस ने नॉर्थ पोर्ट इलाके के एक गोदाम में छापामारी कर लाखों रुपये के चाइनीज पटाखे को जब्त किया था। 

chat bot
आपका साथी