महिला हेल्पलाइन आइए, आपके बीच का विवाद सुलझाना है, लॉकडाउन में अटके हैं 61 मामले

महिला हेल्पलाइन में तैनात महिला पुलिसकर्मी अब फिर से टूट की कगार पर पहुंच चुके रिश्तों को जोडऩे में जुट चुकी है। पुराने मामलों की सुनवाई को लेकर फोन कर ऑफिस बुलाया जा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 08:09 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 04:39 PM (IST)
महिला हेल्पलाइन आइए, आपके बीच का विवाद सुलझाना है, लॉकडाउन में अटके हैं 61 मामले
महिला हेल्पलाइन आइए, आपके बीच का विवाद सुलझाना है, लॉकडाउन में अटके हैं 61 मामले

हल्द्वानी, जेएनएन : महिला हेल्पलाइन में तैनात महिला पुलिसकर्मी अब फिर से टूट की कगार पर पहुंच चुके रिश्तों को जोडऩे में जुट चुकी है। पुराने मामलों की सुनवाई को लेकर फोन कर ऑफिस बुलाया जा रहा है। लॉकडाउन की वजह से करीब 61 केस लंबित पड़े थे। इसमें थाने व डाक के जरिये पहुंची शिकायतें भी शामिल थी। दो दिन में चार मामले निस्तारित करने के साथ दो में अगली तारीख भी दी गई है।

बदलते दौर में शादी के कुछ समय बाद ही पति-पत्नी में अनबन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। दो परिवारों के बीच सुलह नहीं होने पर मामला हेल्पलाइन तक पहुंचता है। वहीं, लॉकडाउन की वजह से 31 मार्च सेे लेकर 28 मई तक कोतवाली में स्थित महिला हेल्पलाइन दफ्तर नियमित तौर पर नहीं खुल सका। जिसकी वजह इंचार्ज विजया समेत अन्य लोगों की फील्ड ड्यूटी था। मई के अंत तक करीब 61 मामलों की सुनवाई होनी थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से दिक्कत आई। अब कार्यालय में तैनात स्टाफ शिकायतों के क्रम में दोनों पक्षों को फोन कर कार्यालय बुला रहे हैं। जिसके बाद समझौते का प्रयास किया जाता है।

रिश्ते बिगडऩे की वजह मोबाइल

महिला हेल्पलाइन के मुताबिक शादी के कुछ ही समय बाद रिश्तों में खठास आने की सबसे बड़ी वजह मोबाइल और सोशल मीडिया से जुड़े प्लेटफार्म पर एक्टिव रहना है। बाहर नौकरी करने वाले पति व पत्नी से जुड़े मामले इनमें ज्यादा है। देर रात तक ऑनलाइन एक्टिव रहना शक करने की बड़ी वजह है।

कानून की आड़ में नीचा दिखाना

महिला हेल्पलाइन में आने वाले अधिकांश मामले शिक्षित वर्ग से जुड़े होते हैं। जो कि नियम-कानून की समझ भी रखता है। छुटमुट विवाद के बाद रिश्तेदार भी जब समझौते की बजाय कलह का प्रयास करते हैं तो मामला फरियाद बनकर समाधान केंद्र पहुंच जाता है। जहां दोनों पक्षों को मकसद एक-दूसरे को नीचा दिखाना होता है।

काउंसलिंग से खत्म की जा रहीं दूरियां

विजया, इंचार्ज महिला हेल्पलाइन हल्द्वानी ने बताया कि दोनों पक्षों को उनकी सहूलियत के हिसाब से फोन कर सुनवाई के लिए बुलाया जा रहा है। पूरा प्रयास रहता है कि काउंसिलिंग के जरिये दो परिवारों की दूरियों को खत्म किया जा सके। अधिकांश मामलों में दंपती बात मानकर फिर से साथ रहना शुरू कर देते हैं।

लाॅकडाउन उल्लंघन में विधायक ठुकराल पर केस, राशन बांटने के दौरान उमड़ी थी भीड़ 

हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा के भाई के पेट्रोल पंप पर बाजपुर में लूट, तीन बदमाशों ने वारदात को दिया अंजाम 

chat bot
आपका साथी