Covid-19 : हाइकोर्ट का आदेश, पर्वतीय जिलों के 15 अस्पतालों में सात दिन में लगाएं वेंटीलेटर

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने प्रदेश के अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को लेकर दायर जनहित याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2020 02:31 PM (IST) Updated:Tue, 21 Apr 2020 02:31 PM (IST)
Covid-19 : हाइकोर्ट का आदेश, पर्वतीय जिलों के 15 अस्पतालों में सात दिन में लगाएं वेंटीलेटर
Covid-19 : हाइकोर्ट का आदेश, पर्वतीय जिलों के 15 अस्पतालों में सात दिन में लगाएं वेंटीलेटर

नैनीताल, जेएनएन : उत्तराखंड हाईकोर्ट ने प्रदेश के अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को लेकर दायर जनहित याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की। वीडयो कांफ्रंसिंग से हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पर्वतीय जिलों सहित 15 कोविड-19 समर्पित अस्पतालों को जरूरी सुविधाओं से लैस करने को कहा है। कोर्ट ने अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग समेत सभी जिले व बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल में आईसीयू सेंटर बनाने और वेंटिलेटर स्थापित करने के आदेश दिए। मामले की सुनवाई न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया व न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की खंडपीठ में हुई।

कोरोना से लड़ने के लिए प्रदेश के अस्पतालों में अाइसीयू सेंटर व वेंटीलेटर समेत अन्य सुविधाएं न होने को लेकर अधिवक्ता दुष्यंत मैनाली ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कहा है कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के मुताबिक किसी भी कोरोना वायरस समर्पित अस्पताल में आईसीयू सेंटर व वेंटिलेटर अत्यंत आवश्यक है । कोर्ट ने अल्मोड़ा, बागेश्वर और बीडी पांडे अस्पताल सहित सभी कोविड समर्पित अस्पतालों में सात दिन के अंदर वेंटिलेटर स्थापित करने के आदेश दिए हैं। साथ ही राज्य सरकार से कहा है कि अगर इसमें कोई दिक्कत आती है तो वह कोर्ट के संज्ञान में लाएं। कोर्ट ने कहा है कि वेंटिलेटर स्थापित करने में और देरी अब संभव नहीं है। मामले की अगली सुनवाई 29 अप्रैल को होगी। याचिका पर वीडियोकांफ्रेंस के माध्यम से हुई सुनवाई में सरकार द्वारा जवाब पेश किया गया। याचिका में स्वास्थ्य कर्मियों को घटिया श्रेणी के पीपीई किट आपूर्ति किए जाने के मामला भी अतिरिक्त दस्तावेज संलग्न कर जोड़ा गया था।

यह भी पढें  

पंतनगर में क्वारंटाइन क‍िया गया अमेठी का युवक हुआ फरार

डीआइजी जगत राम जोशी ने कोरोना से जंग के साथ जवानों का बढ़ाया मनोबल

कर्फ्यू जोन बनभूलपुरा में सड़क किनारे खड़ी कार अचानक धू-धू कर जल उठी

नेता प्रतिपक्ष ने दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को प्रदेश सरकार से लाने की मांग की

chat bot
आपका साथी