मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में एमडी-एमएस ऑल इंडिया कोटे की 18 सीटों पर सिर्फ सात आवेदन

दूसरे राज्यों के मेडिकल स्टूडेंट्स की राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में पढ़ाई की रुचि नहीं दिख रही है। एमडी व एमएस कोर्स के लिए ऑल इंडिया कोटे की 18 सीटों में से केवल सात पर

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 06:55 AM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 06:55 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में एमडी-एमएस ऑल इंडिया कोटे की 18 सीटों पर सिर्फ सात आवेदन
मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में एमडी-एमएस ऑल इंडिया कोटे की 18 सीटों पर सिर्फ सात आवेदन

हल्द्वानी, जेएनएन : दूसरे राज्यों के मेडिकल स्टडेंट्स की राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में पढ़ाई की रुचि नहीं दिख रही है। असल में एमडी व एमएस कोर्स के लिए ऑल इंडिया कोटे की 18 सीटों में से केवल सात पर ही आवेदन मिला है।

राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमडी व एमएस की 34 सीटें हैं। इनमें से 18 सीटें ऑल इंडिया कोटे से और 16 राज्य कोटे से भरी जानी हैं। 24 अप्रैल तक ऑल इंडिया कोटे में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाना था, लेकिन अभी तक दूसरे राज्यों के केवल सात विद्यार्थियों ने ही आवेदन किया है। वहीं, राज्य कोटे की 16 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तक 454 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इसके लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। हालांकि बाद में ऑल इंडिया की रिक्त सीटें स्टेट कोटे से भरी जाएंगी।

चार मई तक कर सकते हैं कैंसिलेशन

ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर ऑनलाइन प्रवेश ले चुके विद्यार्थी अगर दूसरे मेडिकल कॉलेज में प्रवेश चाहते हैं तो चार मई तक कैंसिलेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद यह मौका नहीं मिलेगा।

राज्य कोटे का लाभ

राज्य कोटे की पीजी सीटों में प्रवेश के लिए ऐसे विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा, जिन्होंने एमबीबीएस करने के बाद राज्य में नौकरी की है। एक साल की नौकरी पर 10 और दो साल की नौकरी पर 20 फीसद तक लाभ मिलेगा।

31 सीटों पर कोई फैसला नहीं

इस बार राजकीय मेडिकल कॉलेज की पीजी की 31 सीटों पर प्रवेश के लिए एमसीआइ ने अनुमति नहीं दी है। यह मामला कोर्ट में भी विचाराधीन है, लेकिन राज्य सरकार मजबूती से पैरवी करती नहीं दिख रही है। प्रो. सीपी भैंसोड़ा, प्राचार्य, राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी ने बताया कि इस समय मेडिकल कॉलेज में एमडी व एमएस के लिए प्रवेश चल रहे हैं। ऑल इंडिया कोटे के बाद राज्य कोटे के लिए प्रवेश होंगे। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

यह भी पढें

नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा, नर्सों के तीन हजार पदों पर नियुक्ति करे सरकार

नेपाल 13 मई तक नहीं खोलेगा अंतरराष्ट्रीय सीमा, भारत में फंसे नागरिकों की मुश्किलें बढ़ींं

भोजनमाता, आंगनबाड़ी व सहायिकाओं को मार्च का वेतन देने की रिपोर्ट 30 को प्रस्‍तुत करें

हत्या के मामले में जमानत पर छूटे बदमाश ने प्राॅपर्टी डीलर पर तमंचा तानकर मांगी रंगदारी

chat bot
आपका साथी