कांवड़ मेला रद होने का प्रचार प्रसार करेगा रेलवे

कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड सरकार कांवड़ मेला रद कर चुकी है। बावजूद इसके अब भी बड़ी संख्या में कांवड़ यात्री हरिद्वार का रुख कर रहे हैं। इसके लिए अब रेलवे ने तय किया है कि कांवड़ मेला रद होने का प्रचार-प्रसार किया जाए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:47 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:52 PM (IST)
कांवड़ मेला रद होने का प्रचार प्रसार करेगा रेलवे
अब भी बड़ी संख्या में कांवड़ यात्री हरिद्वार का रुख कर रहे हैं।

संवाद सूत्र, लक्सर (हरिद्वार) : कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड सरकार कांवड़ मेला रद कर चुकी है। बावजूद इसके अब भी बड़ी संख्या में कांवड़ यात्री हरिद्वार का रुख कर रहे हैं। इसके लिए अब रेलवे ने तय किया है कि कांवड़ मेला रद होने का प्रचार-प्रसार किया जाए। इसके लिए राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की तीन टीम बनाई गई हैं। प्रचार के मकसद से ये टीम दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा भेजी जाएंगी।

जीआरपी के अपर पुलिस अधीक्षक मनोज कत्याल ने बताया कि जीआरपी भी यात्रियों को जागरूक कर रहा है कि कांवड़ यात्रा के लिए हरिद्वार न आएं। जीआरपी के जवान ट्रेन में ऐसे यात्रियों की पहचान कर रहे हैं। कांवड़ की वेशभूषा में सवार यात्रियों को लक्सर और रुड़की में उतारकर बसों में बिठा उत्तर प्रदेश सीमा पर छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा ट्रेनों पर भी पोस्टर लगाकर यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कई यात्रियों को मेला रद होने की जानकारी नहीं है। ऐसे में यात्रियों को अनावश्यक परेशानी न हो इसके लिए रेलवे की ओर से यह अभियान चलाया जा रहा है। अपर पुलिस अधीक्षक के अनुसार जीआरपी की टीमें प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न शहरों में स्थानीय पुलिस और धार्मिक संस्थाओं का सहयोग लेंगी।

यह भी पढ़ें- Video: दो साल की बच्ची को आंगन से उठाकर ले जाने वाला गुलदार ढेर, जॉय हुकिल की गोली का हुआ शिकार

हरियाणा के 14 कांवड़ यात्रियों पर मुकदमा

प्रतिबंध के बावजूद जल लेने सोनीपत (हरियाणा) से हरिद्वार पहुंचे 14 कांवड़ यात्रियों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। इन यात्रियों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। ये यात्री आम श्रद्धालुओं के तौर पर हरिद्वार पहुंचे और यहां कांवड़ यात्रियों की वेशभूषा धारण कर बम-बम उद्घोष करते हुए हरकी पैड़ी पहुंचे। पुलिस क्षेत्राधिकारी (नगर) अभय प्रताप ङ्क्षसह ने बताया कि ये सभी ग्राम कुंडली जिला सोनीपत (हरियाणा) के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा दो दुकानदारों पर भी मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इन दुकानदारों से आरोपितों ने कांवड़ से संबंधित सामाग्री खरीदी थी।

यह भी पढ़ें- CBSE के कोर्स तो हो रहे हैं लागू, लेकिन किताबें उपलब्ध नहीं; पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी