हर घर बिजली को उत्तराखंड में सौभाग्य योजना शुरू

उत्तराखंंड में सौभाग्य योजना का शुभारंभ हो गया है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि इस योजना को राज्य में निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 09 Mar 2018 01:50 PM (IST) Updated:Sat, 10 Mar 2018 11:27 AM (IST)
हर घर बिजली को उत्तराखंड में सौभाग्य योजना शुरू
हर घर बिजली को उत्तराखंड में सौभाग्य योजना शुरू

देहरादून, [जेएनएन]: प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) का केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने उत्तराखंड में शुभारंभ किया। सूबे के तमाम जिलों में प्रभारी मंत्रियों ने इस योजना के तहत लाभार्थियों को बिजली कनेक्शन के प्रमाण पत्र दिए।

शुक्रवार को देहरादून के पवेलियन मैदान में आयोजित समारोह में केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार काम करने में विश्वास रखती है। चार साल पहले तक देश के 18 हजार 452 गांव बिजली से वंचित थे। लेकिन, वर्तमान में सिर्फ 861 गांवों में ही बिजली नहीं है, जिनमें भी बिजली पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। कहा कि हर गांव और घर में बिजली पहुंचेगी तो विकास की रफ्तार भी तेज होगी। 

उत्तराखंड की तरक्की के लिए केंद्र सरकार हरसंभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र स्तर पर उत्तराखंड से संबंधित लंबित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण किया जा रहा है। समारोह की अध्यक्षता कर रहे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 68 गांवों में बिजली पहुंच चुकी है और शेष 26 गांवों में भी जल्द बिजली पहुंचा दी जाएगी। 

समारोह में जिले के करीब 1235 लाभार्थियों को सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन के प्रमाण पत्र दिए गए। 10 लाभार्थियों को केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रमाण पत्र दिए। वहीं प्रदेश भर में कुल 10400 लाभार्थियों को कनेक्शन के प्रमाण पत्र दिए गए। सचिव ऊर्जा राधिका झा ने कहा कि मिशन मोड में कैंप लगाकर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे।

 भविष्य में बिजली से वंचित शहरी क्षेत्र के एपीएल परिवारों को भी कनेक्शन देने की योजना है, ऐसे परिवारों की संख्या करीब 80 हजार है। सचिव ऊर्जा ने केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री के साथ रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कार्पारेशन (आरईसी) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पीवी रमेश को महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से बनाए गए एलईडी बल्ब भी उपहार स्वरूप दिए। 

सौभाग्य योजना पर एक नजर 

- उत्तराखंड में 3.52 लाख घरों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं। 

- सौभाग्य से 2.57 लाख घरों में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। 

- शेष घर दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से रोशन होंगे।

- सौभाग्य योजना में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के बीपीएल परिवारों को निश्शुल्क कनेक्शन दिया जाएगा। 

- ग्रामीण क्षेत्रों के एपीएल परिवारों को 500 रुपये में कनेक्शन मिलेगा। यह धनराशि 10 किश्तों में ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: सौभाग्य से मिलेंगे 3.52 लाख घरों को बिजली कनेक्शन 

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान पर नहीं लगेगा अतिरिक्त शुल्क

यह भी पढ़ें: अप्रैल से महंगी होगी बिजली, जल्द तय होगीं नई दरें

chat bot
आपका साथी