रस्किन बॉन्ड बोले, कहानी लेखन के लिए विज़न जरूरी

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड का कहना है कि अगर लेखक बनना है तो विज़न होना बेहद जरूरी है। बिना विज़न के लेखक बन पाना संभव नहीं है।

By raksha.panthariEdited By: Publish:Fri, 03 Nov 2017 01:25 PM (IST) Updated:Fri, 03 Nov 2017 11:03 PM (IST)
रस्किन बॉन्ड बोले, कहानी लेखन के लिए विज़न जरूरी
रस्किन बॉन्ड बोले, कहानी लेखन के लिए विज़न जरूरी

देहरादून, [जेएनएन]: बच्चों व बड़ों में समान रूप से पसंद किए जाने वाले लोकप्रिय लेखक रस्किन बॉन्ड का मानना है कि कहानी लेखन के लिए वातावरण व विजन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इन दोनों के बिना बेहतर कहानी नहीं लिखी जा सकती। वातावरण का चयन लेखक को अपने स्वभाव व पसंद के मुताबिक करना चाहिए, जबकि विजन अर्जित ज्ञान व लगातार सीखते रहने की ललक से स्पष्ट होता है। कुछ भी लिखने से पहले पढ़ने की क्षमता का विकास किया जाना भी जरूरी है। ये बातें रस्किन बॉन्ड ने वर्ल्ड इंटीग्रिटी सेंटर (डब्ल्यूआइसी) में इमैजिन-फॉल बुक फेस्टिवल में एक प्रशंसक के सवाल के जवाब में कही। 

गुरुवार को रूपा पब्लिशर्स के सहयोग से आयोजित बुक फेस्टिवल का शुभारंभ लेखक रस्किन बॉन्ड ने किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न आयु वर्ग के प्रशंसकों से वार्तालाप किया। उनके सवालों के जवाब दिए और ऑटोग्राफ भी दिया। तमाम स्कूलों के बच्चे अपने प्रिय लेखक का सानिध्य पाने यहां पहुंचे थे। बॉन्ड ने अपने संबोधन में कहा कि देहरादून व मसूरी उन्हें किसी भी अन्य शहर से अधिक पसंद हैं। इसकी वजह है कि वह यहां पले-बढ़े हैं और एक लेखक के अंकुर भी उनके भीतर यहीं से फूटे।

इस अवसर पर डब्ल्यूआइसी इंडिया की अध्यक्ष नाजिया यूसुफ इजुद्दीन ने फेस्टिवल पर प्रकाश डालते हुए बताया कि फेस्टिवल में 10 हजार पुस्तकों का प्रदर्शन किया जा रहा है। कार्यक्रम में रूपा पब्लिशर्स के प्रबंध निदेशक के. मिश्रा आदि उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: देश में बदलाव देखा तो साहित्य में भी किया प्रयोग: रस्किन बॉन्ड

 यह भी पढ़ें: 'चरस' से आगाज कर 'सरगोशियां' तक का सफर

यह भी पढ़ें: भीमताल से बेहद लगाव था टॉम ऑल्टर को

chat bot
आपका साथी