चारधाम यात्रा में चलेंगी रोडवेज बसें, पहले चरण में लगेंगी 50 बसें

चारधाम यात्रा में इस बार रोडवेज बसों को भी उतारा जा रहा है। यात्रा मार्ग पर पहले चरण में राज्य परिवहन निगम की 50 बसें लगाई जाएंगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 08:05 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 08:05 PM (IST)
चारधाम यात्रा में चलेंगी रोडवेज बसें, पहले चरण में लगेंगी 50 बसें
चारधाम यात्रा में चलेंगी रोडवेज बसें, पहले चरण में लगेंगी 50 बसें

देहरादून, जेएनएन। सुविधा और सुरक्षित परिवहन के लिए चारधाम यात्रा में इस बार रोडवेज बसों को भी उतारा जा रहा है। यात्रा मार्ग पर पहले चरण में राज्य परिवहन निगम की 50 बसें लगाई जाएंगी। जरूरत पडऩे पर संख्या बढ़ाई जाएगी। इस दौरान यदि और बसों की जरूरत पड़ती है तो कुमाऊं मोटर ऑपरेटर्स यूनियन से बसें मंगाई जाएंगी। केएमओयू रामनगर से बसों को भी संयुक्त रोटेशन में सम्मिलित किया जाएगा। 

चारधाम यात्रा में परिवहन व्यवस्था की तैयारियों को लेकर परिवहन विभाग अभी से आंकलन में जुट गया है। रोडवेज की 50 बसें यात्रा में लगाने के अलावा रोडवेज प्रतिदिन हरिद्वार बस अड्डे से यात्रा मार्ग के प्रमुख स्टेशन उत्तरकाशी, जोशीमठ, गंगोत्री, यमुनोत्री के लिए 25 से 30 बस सेवाएं भी संचालित करेगा। इसके अलावा देहरादून से भी सिटी बसें यात्रा में लगाई जाएंगी, बशर्ते उनकी कंडीशन यात्रा के लिहाज से बेहतर हो। 

सुबह पांच से आठ बजे तक यात्रा 

परिवहन विभाग ने यात्रा मार्ग पर वाहनों के संचालन का वक्त निर्धारित कर दिया है। यात्रा मार्ग पर सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक ही वाहन संचालन होगा। दुर्घटना पर अंकुश लगाने के इरादे से किए गए इस फैसले में परिवहन व पुलिस की चेकपोस्ट के जरिए देर रात में चलने वाले वाहनों को रोका जाएगा। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सुस्त है नए बस अड्डों के निर्माण की रफ्तार, पढ़िए पूरी खबर

रफ्तार रोकने को समय होगा दर्ज 

यात्रा मार्ग पर रफ्तार का खेल रोकने के लिए व्यावसायिक वाहनों को चालकों को यात्रा के शुरू में पड़ने वाली चेकपोस्ट और लौटते समय उसी चेकपोस्ट पर ग्रीनकार्ड में तारीख और समय को अंकित कराना होगा। उदाहरण के लिए यदि यात्रा का समय सात दिन का है तो चालक को जाते हुए पहले दिन व लौटते हुए सातवें दिन एंट्री करानी होगी। यदि वह बिना कारण निर्धारित समय से पूर्व लौट आता है तो उसका ग्रीनकार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक को लेकर इन दिनों वैज्ञानिक बनी हुई दून पुलिस

यात्रा की ये भी तैयारी 

-अप्रैल के पहले हफ्ते से पूरे प्रदेश में वाहनों के लिए बनने शुरू होंगे ग्रीन-कार्ड 

-यात्रा मार्ग पर परिवहन विभाग के चेकपोस्ट अप्रैल के दूसरे हफ्ते से होंगे शुरू 

-यात्रा पर पहली बार जाने वाले चालकों का आइडीटीआर में होगा प्रशिक्षण 

-यात्रियों को अनाधिकृत वाहनों से यात्रा करने से रोकने के लिए हरिद्वार से ही बैनर पोस्टर के जरिए किया जाएगा जागरूक 

-यात्रा में सिर्फ परिवहन विभाग से ही अधिकृत ट्रेवल एजेंट के जरिए होगी बुकिंग 

-अन्य राज्यों से आने वाले डग्गामार वाहनों को यात्रा में रोकने के लिए सीमा शुल्क पर्ची को बनाया जाएगा आधार 

-अनाधिकृत ट्रेवल एजेंटों की गिरफ्तारी कर उनके दफ्तर होंगे सील 

एमडी रोडवेज रणवीर सिंह चौहान का कहना है कि चारधाम यात्रा में इस बार रोडवेज बसों का भी संचालन किया जाएगा। रोडवेज के पास यात्रा शुरू होने तक 300 नई बसों का बेड़ा होगा। यात्रा में नई बसें संचालित की जाएंगी। 

आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर परिवहन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सुरक्षित यात्रा के तहत बसों की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। रोडवेज बसों को लगाने पर भी विचार चल रहा है। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में वन-वे ट्रैफिक सिस्टम नया प्लान तैयार Dehradun News 

chat bot
आपका साथी