पुलिस में अब बुके और मोमेंटो से नहीं, ऐसे होगा स्वागत

उत्तराखंड पुलिस विभाग ने सम्मान समारोह में बुके और मोमेंटों का रिवाज खत्म कर दिया है। अब सिर्फ सैल्यूट के जरिए ही स्वागत किया जाएगा।

By raksha.panthariEdited By: Publish:Wed, 11 Oct 2017 03:12 PM (IST) Updated:Wed, 11 Oct 2017 08:54 PM (IST)
पुलिस में अब बुके और मोमेंटो से नहीं, ऐसे होगा स्वागत
पुलिस में अब बुके और मोमेंटो से नहीं, ऐसे होगा स्वागत

देहरादून, [जेएनएन]: पुलिस महकमे में विभागीय कार्यक्रम और समारोह में अब बुके, मोमेंटो व अन्य तरह के सम्मान चिह्नों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब इनकी जगह सिर्फ सैल्यूट से सम्मान किया जाएगा। 

पुलिस महकमे में आए दिन होने वाले सम्मान समारोह में महंगे बुके, गिफ्ट, मोमेंटो दिए जाने की परंपरा चल रही थी। इसके लिए थाना से लेकर जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में सम्मान समारोह खर्चीले साबित हो रहे थे। जबकि इसके लिए पुलिस के पास कोई बजट भी नहीं है। इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने सम्मान समारोह में उपहार देने के बजाय सैल्यूट से सम्मान देने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

आइजी, डीआइजी, एसएसपी, एसपी, सेनानायक आदि अधिकारियों को यह आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्दीधारी पुलिस बल में उपहार से नहीं सैल्यूट से सम्मान होना चाहिए। ऐसे में बुके, मोमेंटो और अन्य सम्मान में उपयोग होने वाली वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस आदेश को मंगलवार से ही प्रभावी करने को कहा गया है। एडीजी ने कहा कि इस परंपरा से समारोह खर्चीले साबित नहीं होंगे और इस पैसे को अन्य मदों में प्रयोग किया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड पुलिस की मुख्य धारा में शामिल हुए 175 आरक्षी

यह भी पढ़ें: मुख्यधारा में शामिल हुर्इं 163 महिला आरक्षी, अब पोस्टिंग की तैयारी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड को मिलीं 163 महिला आरक्षी, राज्य की सेवा को हैं तैयार  

chat bot
आपका साथी