देहरादून में अनाधिकृत रूप से चल रहे हैं कई पैथोलॉजी लैब, पढ़िए पूरी खबर

शहर की गली-गली में कुकुरमुत्ते की तरह पैथोलॉजी केंद्र खुल गए हैं। यह लैब खुलेआम मानकों की अनदेखी कर रहे हैं। स्थिति ये कि इनमें मिनिमम स्टेंडर्ड तक का पालन नहीं किया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 26 Nov 2019 01:15 PM (IST) Updated:Tue, 26 Nov 2019 04:50 PM (IST)
देहरादून में अनाधिकृत रूप से चल रहे हैं कई पैथोलॉजी लैब, पढ़िए पूरी खबर
देहरादून में अनाधिकृत रूप से चल रहे हैं कई पैथोलॉजी लैब, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। आप किसी पैथोलॉजी में टेस्ट इसलिए करवाते हैं क्योंकि उसकी रिपोर्ट पर आपका भरोसा होता है और उसी रिपोर्ट के आधार पर आपका इलाज होता है। लेकिन अगर टेस्ट में कोताही बरती जाए तो आपकी रिपोर्ट गड़बड़ भी हो सकती और आपका इलाज भी। 

शहर की गली-गली में कुकुरमुत्ते की तरह पैथोलॉजी केंद्र खुल गए हैं। यह लैब खुलेआम मानकों की अनदेखी कर रहे हैं। स्थिति ये कि इनमें मिनिमम स्टेंडर्ड तक का पालन नहीं किया जा रहा है। स्पष्ट निर्देश हैं कि बिना विशेषज्ञ डॉक्टरों के पैथोलॉजी जांच केंद्र नहीं चलेंगे। पर कई जगह लैब टेक्नीशियन ही लैब खोलकर जांच कर रहे हैं, जिसकी पैथोलॉजिस्ट एसोसिएशन हाल ही में स्वास्थ्य महानिदेशक से शिकायत भी कर चुका है। पर ताज्जुब देखिए कि अधिकारी फिर भी मुंह फेरे बैठे हैं। करीब दो माह पूर्व एक अभियान चला, पर कुछ दिन बाद ही बंद पड़ गया। साफ है कि आम जन को स्वास्थ्य विभाग ने उनके हाल पर छोड़ दिया है। 

पैथोलॉजिस्ट का बस नाम 

अगर आप खून की जांच करा रहे हैं, तो रिपोर्ट लेने से पहले यह तस्दीक कर लें कि लैब में पैथोलॉजिस्ट है या नहीं। कहीं जुगाड़ की व्यवस्था से तो जांच रिपोर्ट नहीं दी जा रही है। शहर में तमाम ऐसे पैथोलॉजी सेंटर चल रहे हैं, जहां पर पैथोलॉजिस्ट नहीं है, बस उनका नाम चल रहा है। सरकारी मानकों को पूरा करने के लिए डिग्रीधारी नामों का सहारा लिया गया है। 

इसलिए ज्यादा खुलने लगी प्राइवेट लैब 

हाल के वर्षों में प्राइवेट लैब का धंधा तेजी से बढ़ा है। इसकी वजह यह बताई जाती है कि जांच करने के लिए चाइना मेड उपकरण आने लग गए। ये काफी सस्ते होते हैं। बमुश्किल 3-4 लाख रुपए खर्च करके सेल काउंटर और शुगर जैसी जांचों की मशीनें कोई भी खरीद रहा है। लैब के रजिस्ट्रेशन की कोई व्यवस्था नहीं है, ऐसे में सरकारी तंत्र का निजी लैब संचालकों पर कोई डर भी नहीं है। 

सही समय पर सैंपल की जांच जरूरी 

कई बार डॉक्टर के हिसाब से लक्षण कुछ दिखते हैं और रिपोर्ट कुछ और आती है। ऐसे में दो से तीन बार जांच करानी पड़ती है। रिपोर्ट में आने वाले अंतर के पीछे बड़ी वजह सैंपल कलेक्शन में लापरवाही है। इसे लेकर खुद पैथोलॉजिस्ट एसोसिएशन भी सवाल उठा चुकी है। यह ताकीद की है कि पंजीकृत पैथोलॉजी से ही जांच कराएं। ज्यादातर पैथोलॉजी सेंटर में आटोमेटेड मशीनें आ गई हैं। सैंपल का सही समय पर इन तक पहुंचना जरूरी होता है। जानकार बताते हैं कि सही रिपोर्ट के लिए ब्लड सैंपल को दो घंटे में जांच मशीन में लगा देना चाहिए। यदि इससे अधिक वक्त लग रहा है तो तापमान सामान्य रहना चाहिए, लेकिन चार घंटे के बाद सैंपल की जांच करने से उसकी गुणवत्ता प्रभावित होना तय है। 

न्यूनतम मानक 

- लैब के बाहर नोटिस बोर्ड पर रजिस्ट्रेशन नंबर, प्रभारी का नाम, उपलब्ध जांच सुविधा व प्रकार लिखना। 

- बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का पालन। 

- पंजीकरण व प्रतिक्षा कक्ष, टॉयलेट की सुविधा। 

- पुरुष व महिला के लिए अलग-अलग कमरा, स्टाफ व डॉक्टर रूम। 

- नमूने और स्लाइड का संरक्षण। 

- एचआइवी जांच की सुविधा होने पर अलग से कक्ष होना चाहिए। 

- समय निर्धारण के लिए टेलीफोन व मोबाइल नंबर। 

- शिकायत पुस्तिका, बिजली व पानी की सुविधा। 

- लैब के बाहर व अंदर साइनेज लगे होने चाहिये। 

लैब चलाने को ये हैं जरूरी 

- रिपोर्ट जारी करने के लिए पैथोलॉजिस्ट का लैब पर रहना जरूरी। 

- सिर्फ डिजिटल साइन से पैथोलॉजिस्ट की रिपोर्ट भी मान्य नहीं। 

- एमबीबीएस व दूसरे विभागों से पीजी करने वाले डॉक्टर नहीं चला सकते लैब। 

- लैब टेक्नीशियन जारी नहीं कर सकते जांच रिपोर्ट। 

यह भी पढ़ें: ठंड के बाद भी हार नहीं मान रहा डेंगू का मच्छर Dehradun News

पैथोलॉजिस्ट एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. सविता नेही ने बताया कि शहर में कई निजी लैब अनाधिकृत रूप से चल रहे हैं। पैथोलॉजी एसोसिएशन के अंतर्गत 46 रजिस्टर्ड पैथोलॉजिस्ट हैं। वहीं, शहर में दर्जनों पैथोलॉजी लैब खुल गए हैं। स्थिति ये कि एक पैथोलॉजिस्ट के नाम पर कई-कई लैब चल रहे हैं। इन लैब में न क्वालिटी और न शुल्क पर नियंत्रण है। एक पैथोलॉजिस्ट को अधिकतम दो लैब में सेवा देने की बाध्यता होनी चाहिए। हमने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को ज्ञापन भी दिया है। 

यह भी  पढ़ें: उत्तराखंड के हरिद्वार में डेंगू से दो सगी बहनों समेत चार की मौत, तीन में पुष्टि

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मीनाक्षी जोशी का कहना है कि यह सही है कि हाल फिलहाल में शहर में कई पैथोलॉजी केंद्र खुल गए हैं। सितम्बर माह में की गई छापेमारी की कार्रवाई में इनमें कई न्यूनतम मानक भी पूरे नहीं करते थे। अनाधिकृत रूप से चलने वाले सभी लैब पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विभाग रणनीति तैयार कर रहा है। अगर किसी व्यक्ति के संज्ञान में भी कोई ऐसा मामला आता है, तो तुरंत इसकी सूचना दे। 

यह भी पढ़ें: दून महिला अस्पताल अकेले ढो रहा है डिलीवरी का भार, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी