यहां गुलदार का आतंक, घर से अकेले निकलने से डरते हैं ग्रामीण

चकराता क्षेत्र में देवघार रेंज के जंगल से सटे बोराड़ छानी व मैंद्रथ गांव के पास गुलदार के आंतक से स्थानीय लोग दहशत में हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Sat, 22 Dec 2018 01:41 PM (IST) Updated:Sat, 22 Dec 2018 08:28 PM (IST)
यहां गुलदार का आतंक, घर से अकेले निकलने से डरते हैं ग्रामीण
यहां गुलदार का आतंक, घर से अकेले निकलने से डरते हैं ग्रामीण

देहरादून, जेएनएन। चकराता क्षेत्र में देवघार रेंज के जंगल से सटे बोराड़ छानी व मैंद्रथ गांव के पास गुलदार के आंतक से स्थानीय लोग दहशत में हैं। ग्रामीण गुलदार के डर से अकेले इधर-उधर जाने से भी कतराने लगे हैं। गुलदार ने क्षेत्र में बीते पांच दिन में चार पशुओं को अपना निवाला बनाया है। प्रभावितों ने वन विभाग के अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था और मुआवजे की मांग की है। 

चकराता वन प्रभाग के देवघार रेंज त्यूणी से सटे बोराड़ व मैंद्रथ जंगल के आसपास गुलदार की सक्रियता से बस्ती क्षेत्र के लोगों में दशहत है। तहसील अंतर्गत बास्तील निवासी साहब सिंह राणा व मोहर सिंह राणा की त्यूणी बाजार से आगे खेड़ा बोराड़ में गोशाला है। 

रोज की तरह वह पशुओं को चराने के लिए पास के जंगल में ले गए। इस दौरान वहां पहले से घात लगाकर बैठे गुलदार ने साहब सिंह राणा की दुधारु गाय व बैल समेत दो पशुओं और मोहर सिंह की एक बकरी सहित तीन पशुओं को निवाला बनाया। 

पशु चराने जंगल गए ग्रामीणों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। प्रभावितों ने कहा जंगल से सटे बस्ती क्षेत्र में गुलदार की दस्तक से सहमे लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। 

ग्रामीणों के अनुसार गुलदार ने बीते पांच दिन में चार पशुओं को मारकर अपना निवाला बनाया है। कुछ दिन पहले गुलदार ने मैंद्रथ निवासी हरिङ्क्षसह की खेड़ा सेरी स्थित गोशाला में धावा बोल एक गाय को अपना निवाला बनाया था। 

गुलदार के डर से लोग अपने बच्चों को खेलने के लिए घर से बाहर नहीं भेज रहे हैं। लोगों ने किसी अनहोनी की आशंका के चलते रेंज अधिकारी त्यूणी से सुरक्षा की मांग की है। खेतीबाड़ी व पशुपालन से परिवार का गुजारा चलाने वाले प्रभावित ग्रामीणों ने वन विभाग अधिकारियों से जंगली जानवरों से हुए नुकसान के ऐवज में मुआवजे की मांग की है। 

वहीं, रेंज अधिकारी त्यूणी दिनेशचंद नौटियाल ने कहा मामले में संबंधित वन बीट अधिकारी को घटनास्थल का मौका मुआयना कर क्षति रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। रेंजर ने वन कर्मियों को गुलदार प्रभावित क्षेत्र में चौकसी बरतने के साथ गश्त बढ़ाने को कहा है।

यह भी पढ़ें: गुलदार को पकड़ने के लिए लगाया गया पिंजरा, फंस गया कुत्ता

यह भी पढ़ें: घर के आंगन में खेल रहे बच्चे को गुलदार ने किया घायल

यह भी पढ़ें: आबादी क्षेत्र में शावकों के साथ दिखी मादा गुलदार, पकड़ने को लगाए पिंजरे

chat bot
आपका साथी