इसबार त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों में की मिलावट, तो खैर नहीं

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों की खैर नहीं। क्योंकि खाद्य सुरक्षा विभाग ऐसे मिलावटखोरों पर पैनी नजर रखे हुए है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 06:22 PM (IST)
इसबार त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों में की मिलावट, तो खैर नहीं
इसबार त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों में की मिलावट, तो खैर नहीं

देहरादून, जेएनएन। फेस्टिव सीजन के दौरान खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों की खैर नहीं। क्योंकि खाद्य सुरक्षा विभाग ऐसे मिलावटखोरों पर पैनी नजर रखे हुए है। खासकर त्योहारी सीजन को मद्देनजर रखते हुए विभागीय टीम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित दुकानों के साथ ही प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच रही है। दुग्ध और दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। 

सोमवार को भी खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न प्रतिष्ठानों पर छापेमारी कर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह नेतृत्व वाली टीम ने चौहान स्टोर और निर्मल ट्रेडिंग से क्रमश: खाने के तेल के दो और पैक्ड मसाले का एक सैंपल लिया। एकत्र किए गए सैंपलों को जांच के लिए रुद्रपुर स्थित लैब में भेजा जाएगा। जिला अभिहित अधिकारी जीसी कंडवाल का कहना है कि प्रयोगशाला से खाद्य पदार्थों के सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित प्रतिष्ठान संचालक और दुकानदार पर विधिक कार्रवाई की जाएगी। 

बताया कि विशेष अभियान के दौरान अब तक अलग-अलग स्थानों से खाद्य पदाथोर्ं के 16 सैंपल एकत्र किए गए हैं। इन सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेजा गया है। उम्मीद है कि सैंपलों की जांच रिपोर्ट जल्द आ जाएगी। वहीं बिना लाइसेंस संचालित हो रहे होटल, रेस्तरां आदि को भी नोटिस जारी किए गए हैं। कुल मिलाकर खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा विभाग का अभियान अगले एक पखवाड़े तक जारी रहेगा।

यह भी पढेें: डेयरी प्रोडक्ट्स पर आंख मूंदकर न करें भरोसा, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

क्योंकि त्योहारी सीजन में मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं और मुनाफा कमाने के नाम पर खाद्य पदार्थों में जहर घोलने का काम करते हैं। दीपावली के त्योहार में मिठाईयों की खासी डिमांड होती है। लिहाजा मिठाई बनाने में प्रयुक्त होने वाले मावा, खोया, तेल, डालडा, दूध आदि में भारी मात्र में मिलावट की जाती है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मिलावटखोरों पर शिकंजा कसेगी पुलिस, चलाया जाएगा विशेष अभियान

chat bot
आपका साथी