Move to Jagran APP

डेयरी प्रोडक्ट्स पर आंख मूंदकर न करें भरोसा, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

डेयरी पर बिकने वाले दूध घी और पनीर पर आंख मूंदकर भरोसा मत कीजिए। क्योंकि मिलावटखोरों पर लगाम नहीं लग रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 08:20 PM (IST)
डेयरी प्रोडक्ट्स पर आंख मूंदकर न करें भरोसा, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

देहरादून, जेएनएन। डेयरी पर बिकने वाले दूध, घी और पनीर पर आंख मूंदकर भरोसा मत कीजिए। क्योंकि मिलावटखोरों पर लगाम नहीं लग रही है। खाद्य सुरक्षा विभाग खानापूर्ति के लिए दुग्ध उत्पादों के सैंपल जरूर लेता रहा है, पर हाल के दिनों में कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की गई है। जिस कारण अब खाद्य कारोबारी निडर होकर मिलावट कर रहे हैं। आम लोग बाजार से दूध, घी और पनीर नहीं, बल्कि बीमारी खरीद रहे हैं। 

loksabha election banner

पिछले एक दशक में शहर की जनसंख्या तेजी से बढ़ी है। इसी के साथ खाद्य पदार्थों और दुग्ध उत्पाद की डिमांड भी कई गुना बढ़ गई है। यही वजह है कि कुछ मिलावटखोर ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आम आदमी की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। मिलावट पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी खाद्य सुरक्षा विभाग की है। पर वह भी महज खानापूर्ति ही कर रहा है।

कार्रवाई के नाम पर बस प्रतिष्ठानों पर सैंपलिंग भर की जाती है। जिनका रिजल्ट कई-कई माह बाद आता है। तब तक मिलावट का जहर आम आदमी के हलक के नीचे उतर चुका होता है। उस पर हाल फिलहाल विभाग ने मिलावट पर ऐसी कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की, जिसे लेकर अधिकारियों की पीठ थपथपाई जाए। अब जब नकली पनीर और घी बनाने का भंडाफोड़ हुआ है तो वह भी पुलिस माध्यम बनी। 

तीन तरीकों से करें नकली पनीर की पहचान 

- पनीर का टुकड़ा हाथ में मसलकर देखें। अगर यह टूटकर बिखरे तो समझ लीजिए मिलावटी है, क्योंकि इसमें मौजूद कैमिकल दबाव नहीं सह पाता। 

- पनीर को पानी में उबाल ठंडा कर लें। ठंडा हो जाए तो उस पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें। अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए कि यह मिलावटी है। 

- नकली पनीर ज्यादा टाइट होता है। उसका टैक्सचर रबड़ की तरह होता है। 

ऐसे करें नकली घी की पहचान 

- एक कटोरी में एक चम्मच घी में चार बूंद हाइड्रो क्लारिक एसिड और एक चुटकी चीनी मिलाने पर यदि घी का रंग चटक लाल हो जाए तो घी में डालडा मिलाया गया है। 

- एक चम्मच घी में चार से पांच बूंद आयोडीन मिलाएं, घी का रंग नीला पड़े तो उबला हुआ आलू मिलाया गया गया। 

- एक चम्मच घी में दो एमएल हाइड्रो क्लोरिक एसिड डालने पर घी लाल हो जाए तो कोलतार डाई का प्रयोग किया गया है। 

- थोड़ा सा घी लेकर हथेली के पीछे भाग में रगड़ें, यदि 25 मिनट में ही घी की सुगंध चली जाए तो मिलावटी घी होगा। 

यह भी पढ़ें: हो जाएं सावधान, बाजार के मिलावटी दूध से कैंसर का खतरा Dehradun News

नकली घी, पनीर यानी बीमारी को न्योता 

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. प्रवीण पंवार के अनुसार, मिलावटी दूध, पनीर और घी खाने से हृदय, लिवर, किडनी, आंत को नुकसान पहुंचता है। इसके साथ ही पेट की बीमारी और कैंसर तक हो सकता है। साथ ही कैमिकल बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत कमजोर कर देते हैं। कई बार इन कैमिकल के कारण नपुंसकता और अपंगता के भी मामले सामने आए हैं। 

यह भी पढ़ें: सावधान! बाजार में मिल रहा है मिलावटी दूध, आप ऐसे कर सकते हैं जांच Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.