उत्तराखंड में जल्द बिछेगी सीएनजी पाइपलाइन, पीएम करेंगे शुभारंभ

उत्तराखंड में जल्द ही सीएनजी पाइपलाइन बिछाई जाएंगी। 22 नवंबर को पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पाइपलाइन बिछाने के कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

By Edited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 03:43 PM (IST)
उत्तराखंड में जल्द बिछेगी सीएनजी पाइपलाइन, पीएम करेंगे शुभारंभ
उत्तराखंड में जल्द बिछेगी सीएनजी पाइपलाइन, पीएम करेंगे शुभारंभ

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड में जल्द ही सीएनजी पाइपलाइन बिछाने का कार्य शुरू होगा। 22 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पाइपलाइन बिछाने के कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। यह पाइपलाइन हरिद्वार से देहरादून तक बिछाई जाएगी। इसके जरिये निकट भविष्य में प्रदेश में भी सीएनजी वाहन चलाए जा सकेंगे व घरेलू गैस कनेक्शन भी संचालित किए जाएंगे।

शुक्रवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में राज्य स्थापना दिवस पर केंद्र से मिले इस तोहफे की जानकारी पत्रकारों से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साझा की। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार जल्द ही उत्तराखंड में सीएनजी लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर रही है। पहले चरण में हरिद्वार से देहरादून तक के बीच सीएनजी पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। उन्होने बताया कि वह स्वयं और मंत्रिमंडल के सदस्य भी इस मौके पर दिल्ली में मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन बिछाने का यह कार्य दो वर्ष में समाप्त हो जाएगा।

पाइपलाइन बिछाने से उक्त क्षेत्रों में घर-घर रसोई गैस पहुंचाई जा सकेगी। जिससे लोगों को सिलेंडर भरवाने की समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके अलावा वाहनों का संचालन इसके जरिये किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसका एक बड़ा फायदा पर्यावरण की रक्षा के रूप में होने वाला है और इससे प्रदूषण नियंत्रण में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 18 साल के उत्तराखंड ने 15वें वित्त आयोग से बांधी टकटकी

chat bot
आपका साथी