कुहासा छटा तो दून की क्रिकेट ऐकेडमियों में बढ़ने लगी खिलाड़ियों की संख्या

उत्तराखंड में एक साल को कान्सेंसस कमेटी का गठन कर राज्य की टीम को बीसीसीआइ से संबद्ध सीरीज खेलने की अनुमति मिलने से दून की क्रिकेट ऐकेडमियों में खिलाड़ियों की संख्या बढ़ने लगी है।

By Edited By: Publish:Tue, 26 Jun 2018 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jun 2018 09:24 PM (IST)
कुहासा छटा तो दून की क्रिकेट ऐकेडमियों में बढ़ने लगी खिलाड़ियों की संख्या
कुहासा छटा तो दून की क्रिकेट ऐकेडमियों में बढ़ने लगी खिलाड़ियों की संख्या

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में एक साल के लिए कान्सेंसस कमेटी का गठन कर राज्य की टीम को बीसीसीआइ से संबद्ध सीरीज खेलने की अनुमति मिलने से राज्य के युवा खिलाड़ियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। कमेटी गठन के बाद से बड़ी संख्या में राज्य के युवा खिलाड़ी दून की विभिन्न क्रिकेट ऐकेडमी में खेल की बारीकियां सीखने के लिए पंजीकरण करा रहे है। 

राज्य गठन के बाद से ही उत्तराखंड बीसीसीआइ से मान्यता के लिए जूझ रहा था। राज्य की कई क्रिकेट संघ मान्यता को लेकर अपनी दावेदारी जता रही थी। आपसी मतभेद के कारण बीसीसीआइ ने राज्य गठन के बाद लंबे समय तक किसी को भी मान्यता नही दी। इससे राज्य के युवा खिलाड़ियों को निराश होकर दूसरे राज्यों से खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

ऐसे में 18 साल के सूखे के बाद उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासक समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने 18 जून को राज्य में क्रिकेट को सुचारू रूप से संचालन करने के लिए उत्तराखंड कान्सेंसस कमेटी गठन करने का निर्णय लिया। जिसके बाद से राज्य के खिलाड़ियों में क्रिकेट के प्रति उत्साह देखा जा रहा है। 

राज्य के युवा खिलाड़ी इन दिनों क्रिकेट के अभ्यास में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। अभिमन्यु क्रिकेट ऐकेडमी के कोच रवि नेगी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में सैकड़ों बच्चों के अभिभावकों ने फोन के माध्यम से अपने बच्चों को क्रिकेट सीखाने की बात कही है। बताया कि कमेटी गठन के बाद 30 फीसद खिलाड़ियों की बढ़ने की संभावना है। 

वहीं जिला क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धीरज खरे का कहना है कि कान्सेंसस कमेटी के गठन के बाद युवा खिलाड़ियों में खुशी की लहर है। जो माता-पिता पहले अपने बच्चों को खेलने से रोक रहे थे अब वहीं उन्हें खेलने के लिए प्रेरित कर रहे है। 

लिटिल मास्टर क्रिकेट क्लब के डायरेक्टर नरेंद्र शाह ने बताया कि उनकी एक ब्रांच गैरसैंण में भी है वहां भी खिलाड़ियों की लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बताया कि पहले हमारे पास बच्चों की संख्या 40 थी। लेकिन पिछले कुछ ही दिनों में करीब 12-13 नए खिलाड़ी क्लब से जुड़ चुके है। दूसरे राज्य के खिलाड़ी भी जता रहे इच्छा उत्तराखंड में कान्सेंसस कमेटी गठन के बाद से ही दूसरे राज्यों के खिलाड़ी भी उत्तराखंड से खेलने की इच्छा जता रहे है। 

उत्तराखंड की क्रिकेट ऐकेडमी में दूसरे राज्यों के खिलाड़ी खेलने के लिए लगातार संपर्क कर रहे है। लेकिन कमेटी के मानकों के बाद ही अन्य राज्य के खिलाड़ी उत्तराखंड से खेल सकेंगे। इसके साथ ही महिला खिलाड़ियों की रूचि भी क्रिकेट में बढ़ रही है। 

क्रिकेट ऐकेडमी की बढ़ेगी संख्या 

उत्तराखंड में क्रिकेट संचालन के लिए बनी कान्सेंसस कमेटी के बाद यहां क्रिकेट ऐकेडमी में इजाफा होना तय है। कमेटी गठन के बाद खिलाड़ियों के साथ उनके माता-पिता भी सक्रिय हो गए है। अभिभावक अपने बच्चों को क्रिकेट की बारीकियां सीखने के लिए अच्छी ऐकेडमी की तलाश कर रहे है। 

दूसरे राज्यों से खेल रहे खिलाड़ी लौटेंगे 

यूपी रणजी टीम के मैनेजर संजीव जखमोला के मुताबिक उत्तराखंड में कान्सेंसस कमेटी गठन के बाद राज्य में खिलाड़ियों का बढ़ना जाहिर है। जैसे ही कान्सेंसस कमेटी के ट्रायल पास आते जाएगें, खिलाड़ियों की संख्या में इजाफा होता रहेगा। जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों से खेल रहे है उनकी भी वापसी की संभावना है। 

पुराने खिलाड़ी भी हुए सक्रिय 

महाराणा प्रताप स्पोटर्स कॉलेज, देहरादून के क्रिकेट कोच पवन पाल के अनुसार कमेटी गठन के बाद पुराने खिलाड़ी भी सक्रिय हो गए है, स्पोटर्स कॉलेज से पास आउट खिलाड़ी भी प्रेक्टिस में जुट गए है। कान्सेंसस कमेटी के गठन से खिलाड़ियों में एक नई उमंग जगी है। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली ने जीता ऑल इंडिया ट्रेड्स कप हॉकी का खिताब

यह भी पढ़ें: पूर्वांश के प्रदर्शन से आरआर क्रिकेट ऐकेडमी ने जीता मुकाबला

यह भी पढ़ें: अनुष्का, अक्षिता और अक्षत ने जीता बैडमिंटन का खिताब

chat bot
आपका साथी